Asianet News HindiAsianet News Hindi

नवरात्रि से दिवाली तक हफ्ते में 2 दिन लगाएं ये होममेड फेस पैक और पहले ही इस्तेमाल से पाएं बेदाग निखरी त्वचा

अगर आप भी चाहते हैं कि नवरात्रि से लेकर दिवाली तक आपका चेहरा बेदाग और खिला-खिला नजर आए, तो हफ्ते में दो बार यह फेस पैक जरूर लगाएं।

skin care tips for Navratri try this 3 homemade face pack for instant glow dva
Author
First Published Sep 22, 2022, 1:39 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : भारत में नवरात्रि (navratri 2022) से लेकर दिवाली तक कई सारे त्योहार मनाए जाते हैं। जिसमें नवरात्रि, अष्टमी, नवमी, दशहरा, करवा चौथ और फिर दिवाली के 5 दिन के त्योहार आते हैं। ऐसे में त्योहार के दिनों में हर महिला सुंदर और बेदाग निखरी त्वचा चाहती है। लेकिन दिवाली की साफ सफाई और काम के चलते स्किन केयर नहीं हो पाती है। ऐसे में अगर आप पार्लर के चक्कर नहीं लगाना चाहते, तो हफ्ते में सिर्फ 2 दिन इन होममेड फेस पैक (homemade face pack for instant glow) का इस्तेमाल करें और बेदाग निखरी त्वचा पाएं...

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक
सामग्री:
2 बड़े चम्मच दही
1 बड़ा चम्मच बेसन
1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी

कैसे इस्तेमाल करें
सबसे पहले 1 बाउल में तीनों सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें। साफ चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार इस फेस मास्क का उपयोग करें।

फायदे
दही एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी है और बेसन में मौजूद जिंक त्वचा के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। यह फेस पैक टैनिंग को हटाकर रंग को भी साफ करता है। वहीं, मुल्तानी मिट्टी चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोख लेती है और रोम छिद्रों को खोलने में मदद करती है।

नींबू एलोवेरा फेस पैक
2 बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा
नींबू के रस आधा चम्मच

कैसे इस्तेमाल करें
एलोवेरा और नींबू को अच्छी तरह मिलाएं और एक साफ चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे तब तक पूरी तरह सूखने दें और चेहरे को हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से धो लें। 

लाभ
एलोवेरा में कई गुण होते हैं, यह बैक्टीरिया से लड़ता है और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है। यह अतिरिक्त तेल को भी सोख लेता है। वहीं, नींबू विटामिन सी का एक प्राकृतिक स्रोत है और इसमें कसैले गुण होते हैं जो मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं।

कॉफी हनी पैक
1 बड़ा चम्मच कॉफी
1 चम्मच शहद

कैसे इस्तेमाल करें
दोनों को मिलाकर चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने हाथों को गीला कर लें और चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करना शुरू करें। कुछ मिनटों के एक्सफोलिएशन के बाद धो लें।

लाभ
शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर भी है, इसलिए त्वचा को ठीक करने के साथ-साथ शहद त्वचा को नमी भी देता है। दूसरी ओर, कॉफी स्किन को एक्सफोलिएट करने का काम करती है।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में इस तरह सजाएं मां का दरबार, घर में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, बनी रहेंगी माता रानी की कृपा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios