Asianet News HindiAsianet News Hindi

नवरात्रि में इस तरह सजाएं मां का दरबार, घर में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

नवरात्रि के मौके पर अगर आप अपने मंदिर और घर को कुछ अलग तरीके से डेकोरेट करना चाहते हैं, तो इन डेकोरेशन आइडिया से टिप्स ले सकते हैं।

shardiya navratri 2022: Celebration at home, Decoration themes for Navratri Celebration dva
Author
First Published Sep 11, 2022, 2:51 PM IST

लाइफस्टाइस डेस्क: शारदीय नवरात्रि (shardiya navratri 2022) का त्योहार पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इन 9 दिनों मां के अलग-अलग रूपों की पूजा अर्चना की जाती है। जगह-जगह मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है और भव्य पंडाल सजाए जाते हैं। तो उसी तरह घर में भी देवी मां की विशेष रूप से पूजा अर्चना की जाती है। घट स्थापना की जाती है। ऐसे में देवी के स्वागत के लिए अगर आप अपने घर की सजावट को लेकर कन्फ्यूज है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप अपने मंदिर और घर को नवरात्रि में डेकोरेट (Navratri Decoration idea) कर सकते हैं...

साफ सफाई का रखें विशेष ध्यान
नवरात्रि शुरू होने से पहले आपको अपने घर की साफ सफाई कर लेनी चाहिए। खासकर मंदिर वाले स्थान की और किचन की, क्योंकि कहते हैं कि गंदगी में मां का आगमन होना अशुभ माना जाता है। ऐसे में घर की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। आप चाहे तो मंदिर और किचन की पुताई भी करवा सकते हैं। इससे आपका नवरात्रि का डेकोरेशन और उभर कर आएगा।

फूलों से सजाएं घर
नवरात्रि के 9 दिनों में आप अलग-अलग तरह से फूलों का डेकोरेशन अपने घर और मंदिर में कर सकते हैं। इसके लिए आप हर रोज ताजे फूल की मालाओं से मंदिर को सजा सकते हैं या फिर बाजार में कई आर्टिफिशियल फ्लावर्स भी मिलते हैं। जिनका इस्तेमाल आप डेकोरेशन में कर सकते हैं। आजकल सफेद रंगों के लटकन फूलों का क्रेज बहुत ज्यादा है।

रंग बिरंगे कलश की करें स्थापना 
नवरात्रि के पहले दिन घर में कलश की स्थापना की जाती है। ऐसे में इस बार आप डिफरेंट तरह का कलश बना सकते हैं। इसके लिए मिट्टी के कलश में आप रंग बिरंगी लेस या कांच के क्रिस्टल का प्रयोग कर सकते हैं। इसके ऊपर आम की पत्तियों को रखकर नारियल को कपड़े में लपेट कर रखें और मंदिर में इसकी स्थापना करें।

दीयों से सजाएं घर 
रात के समय जब आप मां दुर्गा की पूजा अर्चना करें, तो उस समय सिर्फ मंदिर में ही नहीं बल्कि अपने घर के हर कोने में दिए रखें और दीयों की रोशनी से घर को रौनक करें। हिंदू धर्म में दीयों को रखने का विशेष महत्व होता है और यह घर की सजावट में भी चार चांद लगा देते हैं।

LED लाइट्स का करें उपयोग 
छोटी-छोटी एलईडी लाइट डेकोरेशन के लिए बहुत आकर्षक लगती हैं। ऐसे में आप अपने मंदिर और घर के दरवाजे पर इन एलईडी लाइट से डेकोरेशन करें। आप चाहे तो किसी झूमर या फ्लावर वास में भी इन लाइटों का प्रयोग कर इसे मंदिर के पास रख सकते हैं।

रंगोली 
नवरात्रि के 9 दिन मां के हर रूप की पूजा अर्चना करने से पहले आप अपने घर के आंगन में या मंदिर के समीप रंगोली अवश्य बनाएं। यह शुभ प्रतीक होता है। आप रंगों के अलावा फूल, दिए, आटे या दाल चावल से भी रंगोली बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Ashwin 2022 Festival Calendar: 9 अक्टूबर तक रहेगा आश्विन मास, इस महीने में कब, कौन-सा त्योहार मनाया जाएगा?

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, बनी रहेंगी माता रानी की कृपा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios