Asianet News HindiAsianet News Hindi

गणपति के कार्यक्रम में बच्चों को करना है फैंसी ड्रेस के लिए रेडी, तो देखें बेस्ट आईडियाज

गणपति महोत्सव के दौरान पंडालों में तरह-तरह के कार्यक्रम किए जाते हैं। जिसमें बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस भी होता है। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि बच्चों को इसमें क्या बनाया जाए तो आइए हम आपको बताते हैं।

Ganesh Chaturthi 2022: fancy dress idea for kids in Ganeshji jhanki dva
Author
First Published Sep 2, 2022, 11:48 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : इन दिनों पूरे देश में गणेश महोत्सव (Ganesh chaturthi 2022) की धूम है। कोरोनावायरस के 2 साल बाद इस साल जगह-जगह गणपति के पंडाल लगाए गए हैं और झांकियों में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। यहां 10 दिन तक चलने वाले महा उत्सव में बच्चों के लिए कई प्रकार के आयोजन किए जाते हैं। जिसमें फैंसी ड्रेस, डांसिंग, सिंगिंग से लेकर कई तरह की चीजें होती हैं। ऐसे में फैंसी ड्रेस में अगर आप अपने बच्चे को अलग और हटके बनाना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं बच्चों की फैंसी ड्रेस कंपटीशन के प्राइज विनिंग आईडियाज (fancy dress idea for kids)...

कान्हा
अगर आपका बच्चा कुछ महीनों का या 1- 2 साल का है तो आप उसे फैंसी ड्रेस में लड्डू गोपाल या माखन चोर बना सकते हैं। इसके लिए उसे भगवा या फिर सफेद रंग की एक धोती पहनना है और उसके गले में डालें, माथे पर तिलक लगाए और हाथ में एक मटका थमा दें। जिसके अंदर खूब सारा कॉटन भर दें, जो जूर से माखन की तरह नजर आएगा।

छत्रपति शिवाजी 
यदि आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है और कुछ डायलॉग बोल सकता है तो आप उसे छत्रपति शिवाजी बना सकते हैं।  छत्रपति शिवाजी बहुत ही तेज और बहादुर थे। उनके गेट अप में आपका बच्चा बेहद ही क्यूट लगेगा। आप उसे किसी काले पेन से शिवाजी की तरह दाढ़ी भी बना दें और तिलक लगाकर हाथ में तलवार थमा दें और उसे शिवाजी के कुछ वाक्य सिखाएं।

शकुंतला 
अपनी बच्ची को कुछ क्यूट और अलग बनाना चाहते तो आप उसे शकुंतला बना सकते हैं। इसके लिए वाइट कलर की नी लेंथ साड़ी उसे पहनाना है इसके लिए आप किसी दुपट्टे का इस्तेमाल कर सकते हैं और ज्वेलरी के लिए फूलों से बनी माला, हाथ फूल का इस्तेमाल करें।

टीचर
5 सितंबर को टीचर्स डे भी है। ऐसे में फैंसी ड्रेस में बच्चों को टीचर बनाना एक प्राइज विनिंग गेट अप हो सकता है। आप बच्चे को दुपट्टे से साड़ी पहना सकते हैं। उसके बालों का जुड़ा बना दें और टीचर की तरह कुछ डायलॉग बुलवा सकते हैं।

गणेश जी 
गणेश पंडाल में अपने बच्चे को फैंसी ड्रेस में आप गणेश जी का या बाल गणेश का गेटअप दिला सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें गणेश जी जैसी सूंड लगाएं, ड्रेस पहनाए और एक मूषक उनके साथ जरूर रखें।

कल्चर डायवर्सिटी
अप आप अपने बच्चे को किसी राज्य के लोगों की तरह रेडी करवा सकते हैं। जैसे आप अपने बच्चे को कश्मीरी बना सकते हैं फिर राजस्थानी, गुजराती या मराठी लुक दे सकते हैं।

फ्रूट या वेजिटेबल 
आप अपने बच्चे को कोई फ्रूट या वेजिटेबल बना सकते हैं। जैसे भिंडी, टमाटर, प्याज, मूली, गाजर इस तरह के कपड़े बच्चों को आसानी से मिल जाते हैं और डायलॉग में इन सब्जियों को खाने के फायदों के बारे में बता सकते हैं।

गो ग्रीन थीम 
आप अपने बच्चे को फैंसी ड्रेस में पर्यावरण संरक्षक के रूप में दिखा सकते हैं और गो ग्रीन का लोगो से दे सकते हैं। इसके लिए हरे रंग की ड्रेस उसे पहनाए, कुछ पत्तों और पेड़ों की झाड़ियों से उसे डेकोरेट करें और गो ग्रीन का स्लोगन या डायलॉग उसे सीखाएं।

सब्जी वाला या सब्जी वाली 
अगर आपका बच्चा बोलने में बहुत एक्सपर्ट है और खूब चटर-पटर बोलता है, तो आप उसे सब्जी वाला या सब्जी वाली बना सकते हैं। यह देखने में बहुत क्यूट लगता है बच्चे इसे काफी इंजॉय भी करते हैं।

डॉक्टर
फैंसी ड्रेस में बच्चों को डॉक्टर बनाना भी एक बहुत अच्छा आईडिया है। आप उसे 5 या 10 हेल्थ टिप्स सीखाकर डॉक्टर्स की तरह व्हाइट कोट और स्टेथोस्कोप और एक मास्क पहनाकर रेडी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2022: सिर्फ कुछ सेकेंड में जानें अपने मन में छिपे हर सवाल का जवाब, ये है आसान तरीका

Ganesh Chaturthi 2022: श्रीराम ने की थी इस गणेश मंदिर की स्थापना, यहां आज भी है लक्ष्मण द्वारा बनाई गई बावड़ी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios