Asianet News Hindi

सोशल मीडिया का करते हैं इस्तेमाल तो ध्यान में रखें ये 5 बातें, नहीं होगी किसी तरह की परेशानी

आजकल शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता हो। बच्चों से लेकर बुजुर्ग और हर उम्र की महिलाएं भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं। सोशल मीडिया के इस्तेमाल में कुछ सावधानी बरतनी चाहिए, नहीं तो कई तरह की परेशानी खड़ी हो जाती है। 

If you use social media, keep these 5 things in mind, there will be no problem MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 25, 2020, 7:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता हो। बच्चों से लेकर बुजुर्ग और हर उम्र की महिलाएं भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं। कोरोनावायरस महामारी के दौरान खाली वक्त बिताने के लिए लोग सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं। सोशल मीडिया के इस्तेमाल में कुछ सावधानी बरतनी चाहिए, नहीं तो कई तरह की परेशानी खड़ी हो जाती है। कई बार सोशल मीडिया की वजह से काफी तनाव पैदा हो जाता है। जानें कुछ टिप्स।

1. अनजान लोगों को फ्रेंड मत बनाएं
यहा कहा जाता है कि फेसबुक जैसा सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया अनजान लोगों को दोस्त बनाने का बेहतर मौका देता है, लेकिन पूरी तरह से अपरिचित शख्स को फ्रेंड बनाने से बचना चाहिए। उन्हीं लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजें या उनकी ही फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करें, जिनके साथ म्यूचुअल फ्रेंड्स की संख्या ज्यादा हो और जिनमें आपको जानने वाले कुछ करीबी लोग भी हों।

2. प्राइवेसी बनाए रखें
सोशल मीडिया पर अपनी प्राइवेसी को बनाए रखना जरूरी होता है। इस पर कई तरह के लोग सक्रिय होते हैं। इसलिए फेसबुक या इंस्टाग्राम पर अपनी निजी जानकारियां ज्यादा नहीं डालें। अपना फोन नंबर हाइड कर के रखें। अपने करीबी दोस्तों, फैमिली मेंबर्स और ऑफिस के सहकर्मियों के बारे में भी गैरजरूरी जानकारी शेयर मत करें।

3. ज्यादा तस्वीरें पोस्ट करने से बचें
फेसबुक पर ज्यादा तस्वीरें पोस्ट करने से बचें। आम तौर पर लड़कियां और औरतें अपनी काफी तस्वीरें फेसबुक पर और इंस्टाग्राम पर शेयर करती हैं। कई लोग तो काफी इंटिमेट तस्वीरें भी शेयर करते हैं। सभी तस्वीरों को सुरक्षित रखने का कोई ऑप्शन सोशल मीडिया पर नहीं है। सिर्फ प्रोफाइल पिक के साथ गार्ड लगाया जा सकता है। ऐसे में, आसामाजिक तत्वों द्वारा तस्वीरों का दुरुपयोग भी किया जा सकता है। 

4. किसी विवाद में पड़ने से बचें
सोशल मीडिया पर हर तरह की पोस्ट की जाती है। कई राजनीतिक पोस्ट भी होती है। कई ऐसी पोस्ट होती हैं, जिन्हें लेकर विवाद भी होते हैं। ऐसे विवादों में पड़ने से बचें। इनसे किसी तरह का कोई फायदा नहीं होता, उलटे मानसिक शांति भंग होती है। अगर आपको कोई पोस्ट पसंद नहीं आती हो तो आप उसे इग्नोर करके आगे बढ़ सकते हैं। 

5. फेक आईडी और ट्रोलर
फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पर फेक आईडी और ट्रोलर्स की भरमार है। फेक आईडी के जरिए लोग महिलाओं से दोस्ती गांठने और उनसे अश्लील किस्म की बातें करने की कोशिश करते हैं। कई बार वे यूजर्स को कमजोर समझ कर उन्हें धमकी तक देने लगते हैं। ऐसी स्थिति में तुरंत ब्लॉक के ऑप्शन का इस्तेमाल करें। अगर कोई ज्यादा ही परेशान कर रहा हो तो साइबर सेल में उसकी शिकायत की जा सकती है।   
  


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios