Asianet News HindiAsianet News Hindi

डर और चिंता से कमजोर होती है इम्युनिटी, कोरोनावायरस से बचाव के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

कोरोना वायरस महामारी का खतरा लगातार बढ़ता ही चला जा रहा है। अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद इसका प्रसार तेज गति से बढ़ा है। इससे लोगों के मन में एक दहशत पैदा हो गई है। इससे बचने की जरूरत है।

Immunity is reduced by fear and anxiety, follow these 5 tips to prevent coronavirus MJA
Author
New Delhi, First Published Jul 19, 2020, 6:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी का खतरा लगातार बढ़ता ही चला जा रहा है। अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद इसका प्रसार तेज गति से बढ़ा है। इससे लोगों के मन में एक दहशत पैदा हो गई है। ज्यादातर लोग हमेशा इस आशंका से सहमे नजर आते हैं कि कहीं उन्हें भी कोरोना का संक्रमण न हो जाए। मनोवैज्ञानिकों और डॉक्टरों का कहना है कि जब आप डरे होते हैं या काफी चिंता में रहते हैं, तो इम्युनिटी कमजोर होने लगती है। आप कितना भी बढ़िया भोजनन क्यों न करें, लेकिन अगर आप हमेशा भयभीत और आशंकित रहेंगे तो शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत कम हो जाएगी। इसका मतलब है कि आपकी इम्युनिटी कमजोर हो जाएगी। कोरोना का संक्रमण उन लोगों को जल्दी होता है, जिनकी इम्युनिटी कमजोर होती है। इसलिए डरें नहीं, बचाव के तरीके अपनाएं। जानें कुछ टिप्स।

1. कोरोना का अपडेट लेना बंद करें
सबसे पहला यह काम करें कि कोरोना का अपडेट नहीं लें। ज्यादातर लोग सुबह उठते ही फेसबुक या दूसरी साइटों के जरिए यही जानकारी लेते हैं कि कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या कितनी हो गई। देश में कितने कोरोना पॉजिटिव हैं, पूरी दुनिया में कितने कोरोना पॉजिटिव हो गए और इससे कितने लोगों की मौत हो गई। फिर वे इस पर चर्चा शुरू कर देते हैं। इससे उनके मन में डर जड़ जमा लेता है। इसलिए सुबह की शुरुआत पॉजिटव खबरों के साथ करें।

2. लोगों से तालमेल बनाए रखें
सोशल डिस्टेंसिंग का यह मतलब नहीं कि आप लोगों से संपर्क नहीं रखें। सोशल डिस्टेंसिंग का बस इतना ही मतलब है कि हाथ नहीं मिलाएं, गले नहीं मिलें और बातचीत करने के दौरान उचित दूरी बनाए रखें। कोरोना संकट के समय में फैमिली और पास-पड़ोस के लोगों से तालमेल बनाए रखना और बातचीत करते रहना जरूरी है। इससे आप अकेलापन महसूस नहीं करेंगे और आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस मजबूत बना रहेगा।

3. पार्क में टहलने में नहीं है मनाही
अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कहीं आने-जाने पर पहले की तरह पाबंदी नहीं है। अगर आपके घर के पास या कॉलोनी में कोई पार्क हो तो सुबह-शाम वहां टहलने जा सकते हैं। इससे ताजी हवा तो मिलेगी ही, आप फ्रेश महसूस करेंगे।

4. मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें
जब भी घर से बाहर निकलें, मास्क पहनना नहीं भूलें। इसी तरह, जरूरत पड़ने पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल पहले की तरह ही करते रहें। साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। अपनी डेली रूटीन मेंटेन रखें। एक्सरसाइज और योग नियमित तौर पर करते रहें।

5. भोजन में इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजें लें
अपना खान-पान नियमित रखें। भोजन में इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजें जरूर शामिल करें। गर्म पानी, नींबू, तुलसी का काढ़ा, गिलोय का रस वगैरह का सेवन जरूर करें। हरी सब्जियां और विटामिन सी से भरपूर ताजे फल जरूर खाएं। बाजार के चटपटे और मसालेदार फूड से पहरेज करें। समय पर सोएं और पर्याप्त नींद लें। नेगेटिव विचार मन में आते हों तो उन्हें झटक दें। कोरोना के इस संकट के दौर में हर हाल में पॉजिटिव बने रहना जरूरी है।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios