Asianet News HindiAsianet News Hindi

सरसों या नारियल का तेल, जाने बालों के लिए कौन सा है ज्यादा फायदेमंद

बालों को हेल्दी रखने के लिए हमें हफ्ते में दो बार हेयर ऑयलिंग करनी चाहिए। लेकिन कौन सा तेल लगाया जाए यह बड़ा सवाल है? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बालों के लिए सरसों या नारियल के तेल में से कौन सा बेहतर होता है।

Mustard or coconut oil which oil is healthy for hair dva
Author
First Published Sep 27, 2022, 7:44 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : लंबे, घने, खूबसूरत बाल कौन नहीं चाहता। लेकिन आजकल धूल, मिट्टी, प्रदूषण के चलते बाल डैमेज हो जाते हैं। जिससे बचाने के लिए हमें बालों को कम से कम हफ्ते में दो बार तेल लगाना चाहिए। इससे बालों को पोषण मिलता है और यह मजबूत, घने और मुलायम होते हैं। वैसे तो हम अपने घर में रखा हुआ कोई भी नारियल, सरसों, जैतून या अरंडी का तेल बालों में लगा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों को पोषण देने के लिए कौन सा तेल ज्यादा फायदेमंद होता है? अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बालों के लिए सरसों या नारियल के तेल में से कौन सा फायदेमंद होता है...

नारियल के तेल के फायदे
नारियल के तेल में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन डी और अन्य महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं। यह बालों को मजबूती देते हैं और इसे झड़ने से बचाते हैं। साथ ही फ्रिजी हेयर और ड्राई हेयर की समस्या को भी दूर करता है। नारियल का तेल लगाने से डैंड्रफ, खुजली इन सारी चीजों से छुटकारा मिल जाता है। कई मामलों में नारियल का तेल गंजेपन का भी इलाज होता है ।

सरसों के तेल के फायदे
सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के साथ ही ओमेगा-3, 6 जैसे सैचुरेटेड फैट मौजूद होते हैं। यह बालों को मजबूती देता है और दो मुंहे बाल, बेजान बालों की समस्या से भी निजात दिलाता है। कई लोगों को असमय सफेद बाल होने की समस्या हो जाती है। ऐसे में नियमित रूप से सरसों का तेल का इस्तेमाल करने से बाल काले और घने होते हैं।

नारियल और सरसों के तेल में अंतर
नारियल का तेल सरसों के तेल की तुलना में हल्का और पतला होता है। इसकी खुशबू भी अच्छी होती है और ये कम चिपचिपा होता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में अक्सर यह जम जाता है और शैंपू करने के बाद भी छूटता नहीं है। दूसरी ओर सरसों के तेल की बात करें तो यह बहुत गाढ़ा होता है। साथ इसकी स्मेल भी बहुत तेज होती है। सर्दियों में इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और यह बालों को अच्छा पोषण देता है।

एक्सपर्ट्स की राय 
एक्सपर्ट्स की मानें तो बालों के लिए दोनों ही तेल लाभदायक होते हैं। इसमें हेल्दी फैट्स, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो बालों की समस्याओं को दूर करके बालों को पोषण देते हैं और लंबा, घना और मजबूत बनाते हैं। लेकिन अगर आपको सरसों के तेल की गंध पसंद नहीं है, तो आप अपने बालों में नारियल का तेल लगा सकते हैं। आप चाहे तो दोनों तेलों को मिक्स करके भी लगा सकते हैं। इसके अलावा आप मौसम के हिसाब से भी अपना तेल चुन सकते हैं। गर्मियों में नारियल का तेल और सर्दियों में सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। 

और पढ़ें: नहीं चढ़ेगा आंखों पर चश्मा, बाज से भी तेज होगी नजर, डाइट में शामिल करें ये चीजें

अगर लड़के में ये 8 गुण हो तो लड़की को तुरंत थाम लेना चाहिए हाथ, वैज्ञानिकों ने बताया

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios