Asianet News HindiAsianet News Hindi

सर्दी में एड़ियों के फटने का डर रहा है सता, तो किचन में मौजूद ये 4 DIY हैक्स से मिलेगा छुटकारा

सर्दी आते ही सबसे बड़ी चिंता जो लोगों को सताने लगती है वो स्किन से जुड़ी होती है। स्किन ड्राई हो जाते हैं और एड़ियां फटने लगते हैं। तो चलिए बताते हैं किचन में मौजूद चीजों से आप फटी एड़ियों को ठीक कर सकते हैं या फिर इसे फटने से रोक सकते हैं।

winter skin car these 4 kitchen ingredient can fix cracked heels permanently NTP
Author
First Published Sep 25, 2022, 5:37 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. कुछ लोगों फटी एड़ियों की समस्या सालों भर रहती है। तो कुछ लोग सर्दी के मौसम में इससे पीड़ित होते हैं। यह ना सिर्फ दिखने में भद्दी लगती है, बल्कि इसके ज्यादा बढ़ने से चलने फिरने में दर्दनाक दर्द होता है। कई बार तो इससे खून भी निकलने लगती है। यह जरूरी है कि इसका केयर गंभीरता से किया जाए। एड़ियों को फटने से रोक सकते हैं। इसके लिए हम आपको चार घरेलू उपाय बता रहे हैं।

फटी एड़ियों के कारण पब्लिक प्लेस पर जूता-चप्पल उतारने से शर्मिंदगी होती है। दरअसल, लोग अपनी एड़ियों पर ध्यान नहीं देते हैं। फटी एड़ी के फटने के कई कारण हैं। मोटापा से भी एड़ियों में क्रैक पड़ता है। इसके अलावा अनुचित तरीक से फिट होने वाले जूते, लंबे समय तक खड़े रहना, ड्राई स्किन और देखभाल सही तरीके से नहीं करना शामिल है। इसका इलाज किचन में मौजूद है।

1. केला
केला से आप अपनी फटी एड़ियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें विटामिन ए, बी 6 और सी होते हैं। यह स्किन में लोच बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा स्किन को हाइड्रेट भी रखते हैं। पैरों को रुखा होने से बचाता है। दो पके केले को मैश करके मुलायम पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को पूरे पैर पर लगा लें। इसे 20 मिनट तक छोड़े दे । इसके बाद दो लें। इसे सप्ताह में कम से कम 2 बार लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए रात में सोने से पहले इसे लगाए।

2. शहद
शहद में गुणों का खजाना छुपा होता है। यह प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है। जो फटे हुए एड़ियों की स्किन को रिपेयर करने का काम करती है। इसमें humectant भी मिलता है जो त्वचा में मॉस्चराइजर का काम करता है। उसे ड्राई होने से रोकता है। एक टब गर्म पानी में एक कप शहद मिलाकर उसमें दोनों पैरों को डालें। 20 मिनट तक डुबा कर रखें और मालिश करें। फिर पैरों को सुखाएं और मॉइस्चराइजर लगाएं।

3. शहद सिरका और चावल का आटा
चावल का आटा प्राकृतिक एक्सफोलिएटर का काम करता है। यह मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। शहद एंटीसेप्टिक गुण को समेटे होता है और सिरका में हल्का एसिड होता है जो ड्राई स्किन को मॉइस्चराइज करता है। चावल का आटा, सिरका और शहद को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे पूरे पैरों पर लगाएं। फिर जब यह हल्का सूख जाए तो धीरे-धीरे एड़ियों पर स्क्रब करें। इससे मृत त्वचा बाहर निकल जाएगी और एड़ी पूरी तरह साफ हो जाएगा।इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं।

4.वैसलीन और नींबू का रस
नींबू में एसिड गुण होता है। जबकि वैसलीन मॉइस्चराइजिंग का काम करता है। फटी हुई एड़ियों को 15 मिनट तक गुनगुने पानी में डुबोकर रखें। फिर इसे धोकर अच्छी तरह सूखा लें। एक चम्मच वैसलीन में नींबू का रस मिलकर लगाए। फिर एड़ियों और पैर के अन्य हिस्सों पर लगाए। जुराब पहने। सुबह उठने के बाद धो लें।

और पढ़ें:

ये 7 दवाइयां आपके सेक्स ड्राइव को कर सकती है कम, एक तो बना सकती है नपुसंक

बेटी गई थी ट्रिप पर मां ने उसके ब्वॉयफ्रेंड के साथ किया 'कांड', प्रेग्नेंट हुई तो खुली पोल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios