Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोविड महामारी में रोजगार जाने से लोग हो रहे डिप्रेशन के शिकार, ये 5 टिप्स हो सकते हैं कारगर

कोरोनावायरस महामारी का दौर लंबा चल रहा है। इस महामारी में लॉकडाउन की वजह से काफी लोगों की नौकरियां चली गईं। बहुत से लोगों के काम-धंधे भी बंद हो गए। इस वजह से लोग तनाव, चिंता और डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं। बहुत से लोगों ने तो आत्महत्या जैसा कदम तक उठा लिया। 

People suffering from depression due to unemployment in covid 19 pandemic, these 5 tips can be effective MJA
Author
New Delhi, First Published Jul 20, 2020, 6:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस महामारी का दौर लंबा चल रहा है। इस महामारी में लॉकडाउन की वजह से काफी लोगों की नौकरियां चली गईं। बहुत से लोगों के काम-धंधे भी बंद हो गए। इस वजह से लोग तनाव, चिंता और डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं। बहुत से लोगों ने तो आत्महत्या जैसा कदम तक उठा लिया। लोगों की आर्थिक समस्या जब बढ़ जाती है, तो वे तरह -तरह की मानसिक परेशानियों के भी शिकार होने लगते हैं। आर्थिक दबाव का सामना कर पाना किसी के लिए भी बहुत मुश्किल होता है। कोरोना महामारी की वजह से पूरी दुनिया में मंदी छा गई है। जिन लोगों के पास जॉब है, उनके मन में भी यह आशंका बनी रहती है कि पता नहीं कब उनकी जॉब चली जाए। काफी लोग पहले की तुलना में बहुत कम सैलरी पर काम करने के लिए मजबूर हैं। बहरहाल, चिंता और तनाव से यह समस्या दूर नहीं हो सकती, लेकिन चिंता का होना स्वाभाविक भी है। ऐसे में, कोशिश यह करनी चाहिए कि चिंता को समस्या के समाधान की ओर मोड़ें। ऐसा नहीं करने पर डिप्रेशन जानलेवा हो सकता है। जानें कुछ टिप्स।

1. धैर्य बनाए रखें
किसी भी संकट के समय में धैर्य बनाए रखने की जरूरत होती है। इस बात को याद रखें कि कोई भी परेशानी हमेशा नहीं रह सकती। कोरोनावायरस महामारी का भी एक दिन अंत होगा और परिस्थितियों में बदलाव आएगा। जब अर्थव्यवस्था की हालत में सुधार होगा तो जॉब की डिमांड बढ़ेगी। अगर आप हिम्मत से कठिन परिस्थितियों का मुकाबला करते रहते हैं तो आगे आपको बेहतर अवसर मिलेंगे।

2. शुरू कर सकते हैं घरेलू कारोबार
अगर कोरोना महामारी के दौरान आपकी जॉब चली गई है तो खाली बैठे रहने से बेहतर होगा कि आप कोई घरेलू कारोबार शुरू करें। यह आपको देखना होगा कि घरेलू स्तर पर कैसा कारोबार शुरू करना बेहतर होगा। घरेलू कारोबार कम पूंजी में शुरू किए जा सकते हैं और इसमें मुनाफे की गुंजाइश हमेशा बनी रहती है। आजकल सरकार इसके लिए आसान शर्तों पर कर्ज भी दे रही है। 

3. गैरजरूरी खर्च में करें कटौती
जब आपकी आमदनी कम रह गई हो तो गैरजरूरी खर्चे में तत्काल कटौती कर दें। ऐसी चीजों की एक लिस्ट बनाएं, जिनके बिना भी आसानी से काम चल सकता है। इससे आप पर दबाव कम होगा। दिखावे के लिए कतई कोई खर्च नहीं करें।

4. कोचिंग का कर सकते हैं काम
अगर आप पढ़े-लिखे हैं तो 2-3 घंटे के लिए घर पर ही बच्चों को पढ़ाने का कम शुरू कर सकते हैं। ट्यूशन या कोचिंग आजकल हर लेवल के स्टूडेंट की जरूरत बन गई है। अगर आप बेहतर पढ़ाएंगे तो इसकी माउथ पब्लिसिटी हो जाएगी और काफी बच्चे पढ़ने के लिए आने लगेंगे। इसके लिए आपको अलग से कोई पूंजी लगाने की भी जरूरत नहीं है। कम समय में अच्छी कमाई का यह एक बेहतरीन जरिया है। 

5. सेल्फ कॉन्फिडेंस मजबूत रखें
बहुत से लोग मामूली समस्या होने पर भी घबरा जाते हैं और सही निर्णय नहीं ले पाते। परेशानी की हालत में समस्याओं से जूझने के लिए मन को मजबूत बनाए रखना जरूरी होता है। कहावत भी है - मन के हारे हार है, मन के जीते जीत। इसलिए मनोबल बनाए रखें। अगर आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस मजबूत रहता है तो इसका पॉजिटिव असर दूसरों पर भी पड़ता है। जहां तक रोजगार का सवाल है, लोगों को जीने का कोई न कोई जरिया मिल ही जाता है।  

  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios