Asianet News HindiAsianet News Hindi

रक्षाबंधन के मौके पर ऐसे करें घर का डेकोरेशन, इस तरह से सजाएं अपना आशियाना

रक्षाबंधन के मौके पर अगर आप अपने घर को डेकोरेट करना चाहते हैं, ताकि पिक्चर्स बहुत अच्छी आए, तो इन आइडियाज को अपना सकते हैं।

Raksha Bandhan 2022 5 tips to decor your home on Rakhi dva
Author
Mumbai, First Published Aug 10, 2022, 8:30 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) का त्योहार अब सिर्फ राखी बांधने तक सीमित नहीं रह गया है। इंटरनेट के जमाने में इस दिन भाई-बहन ढेर सारी फोटोग्राफ्स क्लिक कराते हैं। सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं और तरह-तरह की रील्स बनाते हैं। ऐसे में रक्षाबंधन के मौके पर घर का डेकोरेशन अच्छा होना भी बनता है। इस बार राखी का त्योहार 11 अगस्त को मनाया जा रहा है। ऐसे में अगर आप अपने घर का डेकोरेशन कुछ अलग करना चाहते हैं, ताकि फोटोस थोड़ी अलग और अच्छी आए, तो चलिए हम आपको बताते हैं पांच डेकोरेशन आईडियाज (Decoration tips), जो इस बार आप अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं...

एक कॉर्नर बनाएं 
रक्षाबंधन पर राखी बांधने के लिए आप घर के एक कोने को अच्छी तरह से डेकोरेट कर सकते हैं। यहां आप कुशन के साथ लो सेटिंग करके अच्छी लाइट्स लगा सकते हैं। जिससे फोटोस बहुत अच्छी आती हैं।

रंगोली बनाएं
भारतीय सभ्यता में किसी भी तीज-त्योहार पर रंगोली बनाने का विशेष महत्व है। ऐसे में आप अपने घर के आंगन में या गेट के पास फूलों से सुंदर सी रंगोली बना सकते हैं। इससे आपके घर के एंट्रेंस और खूबसूरत लगेगी।

ताजा फूलों से घर को सजाएं 
फ्लावर पॉट या वास में आर्टिफिशियल फूल की जगह ताजे फूल को लगाएं। सावन का महीना चल रहा है ऐसे में घर में भी सावन की छटा बिखेरे और ताजे फूलों से घर को महकाएं।

लाइट्स 
फोटोस क्लिक करने के लिए सही लाइट्स होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा लाइट्स घर में पॉजिटिविटी लाती है और घर को वाइब्रेंट करती हैं। ऐसे में आप रंगबिरंगी लाइटों का इस्तेमाल करने रक्षाबंधन के मौके पर कर सकते हैं।

आरती की थाली सजाएं 
रक्षाबंधन के मौके पर भाई की आरती उतारकर उसको राखी बांधी जाती है। ऐसे में आप इस थाली को अच्छी तरह से डेकोरेट कर सकते हैं। थाली में आप राखी, दिया, कुमकुम, चावल, मिठाई जरूर रखें। इसके अलावा आप कुछ फूल रख सकते हैं और थाली को अच्छी किसी लेस या कपड़े से डेकोरेट करें।

ये भी पढ़ें- Raksha bandhan 2022: ये मंत्र बोलकर भाई को बांधें राखी, जानें पूरी विधि, मुहूर्त, कथा और सभी खास बातें

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन पर भूलकर भी न करें ये 4 काम, जानिए कारण भी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios