Asianet News HindiAsianet News Hindi

इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर शार्क टैंक के जज ने कम किया 10 किलो वजन

बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में "शार्क" के रूप में फेमस अशनीर ग्रोवर ने हाल ही में 10 किलो वजन कम कर अपनी वेट लॉस जर्नी से सभी को इंप्रेस कर दिया है।

Shark Tank India's Ashneer Grover loses 10 kg, here is his weight loss journey dva
Author
First Published Nov 1, 2022, 7:52 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : डिसिप्लिन इज द की टू सक्सेस (अनुशासन ही सफलता की कुंजी है)। यह अनुशासन शार्क टैंक के जज और भारत पे के को फाउंडर रहे अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) ने अपनी हर सफलता के लिए दिखाया और हाल ही में यही अनुशासन उन्होंने अपनी वेट लॉस जर्नी में भी दिखाया। जी हां, युवाओं की इंस्पिरेशन और शार्क टैंक इंडिया के फेमस जज अशनीर ग्रोवर ने हाल ही में 10 किलो वजन कम किया। जिसके बाद से उनकी वेट लॉस जर्नी (Ashneer Grover loss 10 kg) की चर्चा हो रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि कैसे अशनीर ग्रोवर ने अपना वजन कम किया...

अशनीर ग्रोवर का वेट लॉस
अशनीर ग्रोवर ने हाल ही में अपने आफिशियल इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है और लिखा- यह शुद्ध अनुशासन और हठ था जिसने उन्हें अतिरिक्त किलो वजन कम करने में मदद की। उन्होंने लिखा, "10 किलोग्राम कम! बस अनुशासन और जिद !!" इस तस्वीर में अशनीर बेहद ही फिट और हैंडसम लग रहे हैं। उन्होंने ब्लैक कलर की टी-शर्ट पहनी हुई है। इसके साथ कार्मेल कलर के जॉगर्स और ब्लैक शूज के साथ इसे पेयर किया है। उनका यह अंदाज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और लोग उनसे मोटिवेशन भी ले रहे हैं।

वेट लॉस टिप्स
1. अगर कोई अपना वजन कम करना चाहता है तो सबसे पहले उसे अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। आप कितनी कैलोरी को इनटेक दिनभर में कर रहे हैं यह सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट है। फैट लॉस कैलोरी डिफिसिट से होता है। इतना ही नहीं अगर कोई अपना वजन नियंत्रित रखना चाहता है तो भी उसे अपनी डाइट पर कंट्रोल करना चाहिए। हमेशा हेल्दी चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए। जिसमें प्रोटीन, फाइबर युक्त चीजें जरूर होनी चाहिए। साथ ही कार्बोहाइड्रेट और फैट कम से कम मात्रा में लेना चाहिए।

2. दूसरी सबसे जरूरी चीज है फिजिकल एक्टिविटी। कैलोरी इनटेक के साथ आपको उसे बर्न करना भी जरूरी होता है, जो फिजिकल एक्टिविटी से होता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप यह आप जिम में वर्कआउट करके ही करें। अगर आपके पास टाइम नहीं है तो आप पार्क में या घर में वॉक भी कर सकते हैं। अपने दिन भर के स्टेप्स को बढ़ाएं और बिना किसी एक्स्ट्रा मेहनत के कैलोरी बर्न करें। अगर आप जिम जाते हैं तो इसमें भी वेट ट्रेनिंग और कार्डियो कर सकते हैं। इसके अलावा साइकिलिंग, जॉगिंग, स्विमिंग भी कैलोरी बर्न करने में काफी मदद करती है।

3. वेट लॉस में डाइट का बहुत ज्यादा महत्व है। लेकिन सिर्फ कैलोरी का ध्यान रखना ही नहीं बल्कि हमें अपनी डाइट में विटामिन और मिनरल्स भी शामिल करने चाहिए, क्योंकि यह हमें वर्कआउट के अगले सेशन के लिए तैयार करता है। विटामिन और मिनरल्स शरीर के को काम करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप फल, सब्जियां, होल ग्रेन्स आदि का सेवन कर सकते हैं।

4. वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद, क्योंकि अगर आप अच्छा रिजल्ट पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पर्याप्त नींद लेनी होगी। इससे बॉडी की रिकवरी जल्दी होती है और स्ट्रेस हार्मोन का कोर्टिसोल भी कम होता है।

5. ऊपर दी गई सभी चीजों को निरंतरता से फॉलो करने से ही वजन कम होता है, इसलिए सबसे जरूरी और सबसे महत्वपूर्ण वजन कम करने का नियम यह है कि आप निरंतरता रखें, हमेशा ध्यान रखें और मेहनत करना ना छोड़े, क्योंकि आप जितनी अच्छी डाइट लेंगे, जितना अच्छा वर्कआउट करेंगे जितनी अच्छी नींद लेंगे उतने ही अच्छे रिजल्ट आपको मिलेंगे।

और पढ़ें: सामंथा रुथ प्रभु लाइलाज बीमारी मायोसाइटिस से रही हैं जूझ, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

दुल्हन जो नहीं बन सकी सुहागन, बारात निकालकर दूल्हे ने रास्ते में कर दिया 'कांड'

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios