Asianet News HindiAsianet News Hindi

Skin Care: बाजार के महंगे रोज़ वॉटर को छोड़, घर में फ्रेश गुलाब की पत्तियों से ऐसे बनाएं रिफ्रेशिंग गुलाबजल

Homemade rose water: अगर आज तक आप बाजार के महंगे और केमिकल युक्त गुलाब जल का प्रयोग करते आ रहे हैं, तो आज ही अपनी इस आदत को बदल लीजिए और घर में ताजे गुलाब की पत्तियों से फ्रेश गुलाब जल बनाएं।
 

Skin care tips: how to make rose water at home with rose petals dva
Author
New Delhi, First Published Apr 27, 2022, 7:00 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : गर्मी (summer) के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादातर लोग गुलाब जल का उपयोग करते हैं। यह गुलाब जल आंखों से लेकर स्किन प्रॉब्लम, हेयर प्रॉब्लम और बॉडी रैशेज को कम करने में मदद करता है। गर्मी के दिनों में तो गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। ऐसे में लोग बाजार से महंगे-महंगे गुलाब जल की बोतल खरीद कर लाते हैं। लेकिन अब आप घर पर ही फ्रेश गुलाब की पत्तियों से 1 महीने के लिए गुलाब जल बनाकर रख सकते हैं और इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं होममेड गुलाब जल (Homemade rose water) बनाने की विधि इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
2-3 कप ताजी गुलाब की पंखुड़ियां
1 कप साफ पानी
कांच स्प्रे बोतल या जार

ऐसे बनाएं गुलाब जल
- सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर अच्छे से साफ कर लें। अब एक बड़े बर्तन या सॉस पैन में अपनी साफ गुलाब की पंखुड़ियां डालें।

- अब पंखुड़ियों को ढकने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी डालें। (याद रखें कि आप इसमें ज्यादा पानी न डालें, नहीं तो गुलाब जल पतला बनेगा। )

- अब इस बर्तन को धीमी आंच पर गैस स्टोव पर रखें और ढक्कन से ढककर इसे 30-45 मिनट तक उबलने दें। (पत्तियों को तब तक उबाले जब तक कि पंखुड़ियां अपना रंग न छोड़ दें।)

- तैयार गुलाब जल को पूरी तरह से ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इसे किसी स्प्रे बोतल या जार में छान लें और 1 महीने से ज्यादा समय तक इसका प्रयोग करें।

ऐसे करें गुलाब जल का उपयोग
- इस होममेड गुलाब जल का यूज आप किसी फेसपैक में, आंखों में डालने के लिए या मेकअप रिमूव करने के लिए कर सकते हैं।

- इतना ही नहीं इस गुलाब जल का उपयोग आप टोनर के रूप में कर सकते है। इससे त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाने में मदद मिलती है और ये त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

- घुंघराले और फ्रिजी बालों को मैनेज करने के लिए भी आप गुलाब जल का उपयोग कर सकते है। इसके अलावा ये सिर पर पसीने या खुजली को कम करने में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें- weight loss tips: क्या आप भी अपने बढ़े हुए वजन से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें यह 5 सुपर ड्रिंक

Amazon पर 250 रु. के अंदर आने वाले 4 आयुर्वेदिक फेसपैक, जो है आपकी हर स्किन प्रॉब्लम का सलूशन

Weight loss tips: अब केला खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, इस तरह से खाएंगे तो कुछ ही दिन में हो जाएगी पतली कमर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios