Asianet News HindiAsianet News Hindi

Weight loss tips: घर बैठे बैठे करना चाहते हैं वजन कम, तो इन एक्सरसाइज से झट से पिघलेगी पेट की चर्बी

Easy exercise at home: अगर काम के चलते आप जिम नहीं जा पा रहे हैं और अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसी 5 एक्सरसाइज जिसे आप घर पर आराम से कर सकते हैं।

Weight loss tips: how to reduce belly fat at home easy exercise dva
Author
New Delhi, First Published Apr 27, 2022, 2:46 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क: मोटापा (obesity) एक ऐसी समस्या है जो आजकल हर दूसरे व्यक्ति को होती है। बढ़ते वजन के चलते कई सारी बीमारियां भी इंसान को घेर लेती है। ऐसे में उन्हें स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) करने की सलाह दी जाती है, लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी और काम के बोझ के चलते कई बार लोग जिम नहीं जा पाते हैं ना ही प्रॉपर वर्कआउट कर पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं ऐसी 5 एक्सरसाइज (Easy exercise at home) जो तेजी से वजन कम करने में मदद करती है और इसके लिए आपको जिम जाने की जरूरत भी नहीं होगी। आप घर पर रहकर भी आसानी से इन एक्सरसाइज को करके पेट की चर्बी को तेजी से घटा सकते हैं...

सीढ़ियां चढ़ना उतरना 
आप चाहे फ्लैट में रहे या डुप्लेक्स में आपके घर में सीढ़ियां जरूर होंगी। ऐसे में अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो 10-15 मिनट निकाल कर आप सीढ़ियों से ऊपर नीचे चढ़े और उतरे। ऐसा करने से पेट की चर्बी तो कम होती है। साथ ही आपका थाई फैट भी कम होता है।

टहलने की आदत डालें 
अगर आप 45 मिनट के लिए वॉक नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम 10 से 15 मिनट तक रोजाना तेज टहलने की आदत डालें। ऐसा करने से शरीर में ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है। साथ ही पसीने के रूप में एक्स्ट्रा चर्बी भी पिघलने लगती है।

काम करते-करते करें सिट अप्स
अपनी एब्डोमिनल और कोर मसल्स को स्ट्रांग करने के लिए आप घर पर सिट अप्स (Sit ups) कर सकते हैं। यह एक आसान और बेहद इफेक्टिव एक्सरसाइज है, जो आपके पेट की चर्बी को तेजी से कम करती है और एब्स बनाने में मदद करती है। इसके लिए आप पीठ के बल लेट जाए और अपने धड़ को ऊपर उठाकर ऐसे 10-15 बार करें।

घर पर करें प्लैंक
घर पर रहकर आप कई तरह से प्लैंक (Plank) करके भी अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए पहले पुश-अप स्थिति में आए और अपने हाथों को कंधों के नीचे सीधे रखें। अब अपने शरीर को अपने हाथों और अपने पैरों की मदद से ऊपर की ओर सीधा उठना है। इसके अलावा आप साइड एल्बो प्लैंक और आर्म और लेग लिफ्ट के साथ प्लैंक भी कर सकते हैं।

मार्च एक्सरसाइज 
आपको बचपन में स्कूल के पीटी के दिन तो याद होते होंगे, जब हम स्कूल में पीटी किया करते थे और काफी फिट भी होते थे। दरअसल ये मार्च एक्सरसाइज आपके मसल्स को स्ट्रांग करने का काम करती है। इसके लिए आप घर में भी एक जगह खड़े होकर अपने हाथ और पैरों को मूव करें जिस तरह से हम पीटी करते हैं और फिर कुछ दिन में आपको अपने वजन में फर्क दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें- weight loss tips: क्या आप भी अपने बढ़े हुए वजन से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें यह 5 सुपर ड्रिंक

Amazon पर 250 रु. के अंदर आने वाले 4 आयुर्वेदिक फेसपैक, जो है आपकी हर स्किन प्रॉब्लम का सलूशन

Weight loss tips: अब केला खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, इस तरह से खाएंगे तो कुछ ही दिन में हो जाएगी पतली कमर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios