Asianet News HindiAsianet News Hindi

यहां आखरी सांस तक लड़कियों को बाल कटवाने की नहीं होती इजाजत

दुनिया में अजीबोगरीब रीति-रिवाज और रस्में निभाई जाती है। आज उन्हीं में से एक रिवाज के बारे में हम आपको बताते हैं, जहां पर महिलाओं को अपनी आखिरी सांस तक बाल कटाने की अनुमति नहीं होती। सिर के बाल तो छोड़िए महिलाएं हाथ, पैर और बगल के बालों को शेव तक नहीं कर सकती हैं।

Weird culture women cannot cut hair till the end of their breath in dva
Author
First Published Oct 4, 2022, 9:19 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : कहते हैं अगर बचपन में मुंडन करवा दिया जाए तो बाल अच्छे आते हैं और जितने ज्यादा हम बाल कटवाते हैं उतनी ज्यादा हमारे बालों की ग्रोथ होती है। सिर्फ सिर के बाल ही नहीं महिलाओं को तो खासतौर पर हाथ, पैर, बगल और इंटिमेट एरिया के बालों को भी हटाना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं, जहां पर लड़कियों को बचपन से लेकर आखरी सांस तक बाल कटाने की अनुमति नहीं होती है। सिर्फ सिर के बाद ही नहीं यहां लड़कियां अपने शरीर के किसी भी हिस्से का एक भी बाल हटा नहीं सकती है। आइए आपको बताते हैं इस अजीबोगरीब कल्चर और रिवाज के बारे में जहां पर महिलाओं के बाल कटवाने पर सख्त नियम बनाए गए हैं...

आखरी सांस तक नहीं हटा सकते शरीर के बाल
दरअसल, एनाबैप्टिज्म क्रिस्चन चर्च से जुड़े अमीश समुदाय में महिलाओं को बाल काटने की अनुमति नहीं होती है। यह सब पढ़कर भले ही आपको हैरानी हुई हो, लेकिन जिस 21वीं सदी में हम रह रहे हैं वहां पर भी यह परंपरा निभाई जाती है। दरअसल, अमीश समुदाय की महिलाओं को बचपन से लेकर अपनी आखरी सांस तक बालों में कैंची, रेजर या इसे काटने की इजाजत नहीं होती है। इतना ही नहीं वह अपने बालों को खुला भी नहीं रख सकती हैं। उन्हें अपने बालों को हमेशा ढक कर ही रहना पड़ता है। कहते हैं अगर समाज की महिलाएं अपने बाल कटवा लेती है तो इसे शर्मनाक माना जाता है।

शरीर के बाल भी नहीं करा सकती वैक्स
इस समुदाय में महिलाओं को सिर्फ सिर के बाल नहीं बल्कि शरीर के हिस्से की कोई भी बाल हटाने की इजाजत नहीं होती है। यानी कि महिलाएं ना ही आइब्रो बनवा सकती है ना ही अपर लिप्स। यहां तक कि बगल और इंटिमेट एरिया के बालों को भी शेव नहीं कर सकती हैं। जिसके चलते ये स्लीवलेस कपड़े भी नहीं पहन सकती, उन्हें हमेशा लंबी लंबी बांहों और लंबी लेंथ वाली ड्रेसेस ही पहननी पड़ती है।

आदेश के बाद नियमों में हुई हुए बदलाव 
महिलाओं के लिए यह सारे नियम का पालन करना बेहद कठोर हो जाता है। ऐसे में पिछले कुछ समय में इस समुदाय की महिलाओं के लिए थोड़ी ढील जरूर दी गई है। यहां पर महिलाओं को शेविंग से जुड़ी कुछ चीजों के लिए छूट दी गई है और अगर किसी महिला के बहुत ज्यादा हैवी बाल होते हैं तो वह थिनिंग कोम्ब का इस्तेमाल कर सकती हैं ताकि सिर का जुड़ा थोड़ा हल्का हो सके।

और पढ़ें: पार्टनर किसी और के प्यार में हैं? इस 20 संकेत से पत्नी लगा सकती है पता

25 साल की उम्र में 22 बच्चे, 56 साल के पति के साथ महिला और 80 बच्चे पैदा करने की रखती है चाहत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios