Asianet News HindiAsianet News Hindi

सोशल मीडिया पर रोमांस का चक्कर पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं ऑनलाइन ठगी के शिकार

आजकल शायद ही कोई ऐसा शख्स हो, जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता हो। हर उम्र के लोग किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहते हैं। सोशल मीडिया का यूज आजकल ऑनलाइन रोमांस के लिए भी किया जा रहा है। कई बार इसमें लोग भारी ठगी के शिकार हो जाते हैं। 
 

You may be victim of online fraud on social media, if tried to indulge in romantic affair MJA
Author
New Delhi, First Published Jul 15, 2020, 6:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल शायद ही कोई ऐसा शख्स हो, जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता हो। हर उम्र के लोग किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहते हैं। सोशल मीडिया का यूज आजकल ऑनलाइन रोमांस के लिए भी किया जा रहा है। कई बार इसमें लोग भारी ठगी के शिकार हो जाते हैं। दरअसल, सोशल मीडिया पर फर्जी आईडी की भरमार है। फेसबुक हो या इंस्टाग्राम, दोनों पर फेक आईडी वाले अकाउंट बड़ी संख्या में मिलते हैं। ज्यादातर लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ही एक्टिव रहते हैं। इस पर काफी लोग ऑनलाइन रोमांस भी करने लगे हैं। लेकिन इसमें कई तरह के खतरे हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर रोमांस के चक्कर में पड़ने से बचना चाहिए।

1. फेक आईडी से खुल सकती है पोल
जब आप फेसबुक पर पूरी तरह अनजान किसी महिला या पुरुष से रोमांटिक बातें शुरू करते हैं, तो यह आपको उसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं होती। हो सकता है, जिससे आप महिला समझ कर बात कर रहे हों, वह कोई पुरुष हो। यह भी संभव है कि वह आपका करीबी हो। ऐसे में, जब आपको रोमांटिक बातें करने के लिए बढ़ावा मिल रहा हो या कोई स्त्री खुल कर अंतरंग बातें कर रही हों, तो तत्काल सावधान हो जाएं। ऐसा फेक आईडी वाले ही करते हैं और आपको बाद में बदनाम कर सकते हैं।

2. विदेशी महिलाओं से रहें सावधान
आजकल फेसबुक पर विदेशी महिलाएं भी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती हैं। इंस्टाग्राम पर अक्सर विदेशी महिलाएं फॉलो करने लगती हैं। कई बार वे मैसेज भेजती हैं और वॉट्सऐप या ईमेल के जरिए कॉन्टैक्ट करने की बात कहती हैं। अगर आपने ईमेल या वॉट्सऐप के जरिए कॉन्टैक्ट किया तो वे आपको किसी बिजनेस प्रोजेक्ट का ऑफर देंगी या अपनी मुसीबतों के बारे में बताने लगेंगी। कई बार वे रोमांटिक बातें कर आपको गिफ्ट देने का ऑफर देंगी। अगर आप उनके चक्कर में फंस गए तो ठगी के शिकार हो सकते हैं। 

3. फॉरेन करंसी भेजने का देंगी ऑफर
कई विदेशी महिलाएं आपसे दोस्ती करने के बाद अपना दुखड़ा रोने लगेंगी कि उनके पिता या पति ने लाखों डॉलर की रकम उनके नाम छोड़ी है, पर वह सेफ नहीं है। वे कह सकती हैं कि अपने अकाउंट में वह पैसा मंगवा लें। इसमें वे कमीशन देने की बात करेंगी। अगर आपने लालच में आकर हामी भर दी और अपनी सारी डिटेल्स उन्हें दे दी तो आप उनके गिरोह के जाल में फंस जा सकते हैं। 

4. प्रोडक्ट खरीद पर मुनाफे का ऑफर
कई विदेशी महिलाएं सोशल मीडिया पर दोस्ती करने के बाद आपको बिजनेस का ऑफर देंगी। वे कहेंगी कि हमें कोई प्रोडक्ट भेजो, जिसके लिए हम काफी कमीशन देंगे। वे किसी ऐसी कंपनी का लेटरहेड भेजेंगी जो काफी फेमस होगी, लेकिन लेटरहेड फर्जी होगा। अगर आप उनके प्यार के चक्कर में और मुनाफे के लालच में प्रोडक्ट या पैसे भेजते हैं, तो वे उसी तरह गायब हो जाएंगी, जैसे गधे के सिर से सींग। ऐसी जालसाजी के चक्कर में काफी लोग पड़ चुके हैं। 

5. हो सकते हैं जासूसी और ब्लैकमेल के शिकार
सोशल मीडिया पर रोमांटिक रिेलेशन बनाने के चक्कर में आप जासूसी और ब्लैकमेल के शिकार भी हो सकते हैं। हो सकता है कि आपका कोई नजदीकी फेक आईडी के जरिए आपसे रोमांटिक बातें करे और वॉट्सऐप के जरिए आपकी अंतरंग तस्वीरें ले ले। इसके बाद आपका चरित्र हनन करने के साथ ब्लैकमेल कर आपसे अच्छी-खासी रकम भी वसूल सकता है। इस चक्कर में एक बार फंस जाने के बाद निकल पाना मुश्किल हो जाता है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios