Asianet News HindiAsianet News Hindi

बहुत खास हैं ये गणेश की मूर्तियां, युवक के पास है 4 हजार प्रतिमाओं का संग्रह

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के रहने वाले राजकुमार शाह के पास करीब 4 हजार अनूठी मूर्तियों का संग्रह है। उन्होंने ये गणेश मूर्तियां देश और दुनिया से एकत्रित की हैं। शाह ने बताया इन मूर्तियां का विशेष महत्व है और 15 साल से जमा कर रहे हैं।

Ganesh Chaturthi 2022 indore news man decorates house with lord ganesha idols pwt
Author
First Published Sep 6, 2022, 7:48 AM IST

इंदौर. देशभर में 10 दिवसीय गणेश उत्सव मनाया जा रहा है। लोग अपने घरों में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर इस पर्व को धूमधाम से मनाया जा रहा है। मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में रहने वाले राजकुमार शाह के घर में गणेश की कई तरह की मूर्तियों का संग्रह है। उन्होंने ये मूर्तियां देश-विदेश से एकत्र की हैं। इनके द्वारा संग्रहित की गई हर एक मूर्ति का विशेष महत्व भी है। 

15 सालों से जमा कर रहे हैं मूर्तियां
इंदौर के राजकुमार शाह के पास भगवान गणेश की करीब हज़ारों मूर्तियां हैं। राजकुमार शाह ने कहा, मैं पिछले 15 सालों से ये मूर्तियों जमा कर रहा हूं। देश विदेश से मैं ये मूर्तियां लेकर आया हूं। सभी गणपति प्रतिमाएं की कुछ न कुछ खासियत है।

अलग-अलग चीजों से बनी हैं ये मूर्तियां
उन्होंने बताया कि दुनिया भर से हजारों गणेश प्रतिमाओं को इकट्ठा किया है और अपने घर को उनसे सजाया है। दिलचस्प बात यह है कि कोई भी दो मूर्तियां एक ही सामग्री से नहीं बनी हैं। प्रत्येक मूर्ति को बनाने के लिए भिन्न-भिन्न सामग्री का उपयोग करके बनाया गया है। इनमें मुख्य रूप से सुपारी, पेड़ की जड़, नारियल, हल्दी और कई अन्य प्राकृतिक वस्तुओं से बने गणेश शामिल हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं राजकुमार
राजकुमार शाह, चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास सोने, चांदी, तांबा, पीतल, अष्टधातु और काले और सफेद संगमरमर सहित करीब 4,000 से अधिक छोटी और बड़ी मूर्तियों का अनूठा और अद्भुत संग्रह है। उन्होंने बताया कि उनी पत्नी सीमा शाह मूर्तियों की देखखाल में उनकी मदद करती हैं।

31 अगस्त से शुरू हुआ है गणेश महोत्सव
बता दें कि गणेश चतुर्थी की शुरूआत 31 अगस्त से हुई है। ये त्योहार 9 सितंबर तक मनाया जाएगा। देशभर में गणेश चतुर्थी के मौके पर बड़े-बड़े पंडाल लगार गणेश प्रतिमाएं स्थापित की जाती है। इसके साथ ही लोग अपने घरों में भी गणपति की मूर्ति स्थापित करते हैं।

इसे भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2022: घर में स्थापित करें ऐसी इको फ्रेंडली मूर्तियां, आसान है इन्हें बनाने का तरीका

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios