Asianet News Hindi

MP बजट सत्र शुरू: 4 बार से विधायक गिरीश गौतम बने विधानसभा अध्यक्ष, कांग्रेस MLA साइकिल चलाकर पहुंचे

मध्य प्रदेश विधनासभा  का बजट सत्र सोमवार से शुरु हो गया।  रीवा के देवतालाब से 4 बार के विधायक गिरीश गौतम विधानसभा के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए। बजट सत्र में विपक्ष ने सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर रखी है। पहले दिन ही दिन कांग्रेस के कई विधायक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के विरोध में साइकिल चलाकर विधानसभा पहुंचे।

madhya pradesh budget session  mla girish gautam elected unopposed assembly speaker congress mla ride bicycles KPR
Author
Bhopal, First Published Feb 22, 2021, 12:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल. मध्य प्रदेश विधनासभा  का बजट सत्र सोमवार से शुरु हो गया। प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कराई।  रीवा के देवतालाब से 4 बार के विधायक गिरीश गौतम विधानसभा के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए। राज्य मे विपक्षी दल कांग्रेस से स्पीकर के लिए  नामांकन दाखिल नहीं  किया था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गौतम का प्रस्ताव रखा और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसका समर्थन किया।

17 साल बाद विंध्य के खाते में विधानसभा अध्यक्ष
बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष का पद 17 साल बाद एक बार फिर विंध्य के खाते में होगा। विंध्य के कद्दावर नेता श्रीनिवास तिवारी 9 साल तक विधानसभा के अध्यक्ष रहे हैं। गौतम एमपी विधानसभा के 18वें अध्यक्ष होंगे। कई दिग्गज नेताओं को साइड लाइन करते हुए गौतम को यह जिम्मेदारी दी गई है।

सीएम शिवराज ने कहा-गौतम जी पद की गरिमा को बढ़ाएंगे
रविवार को नामांकन भरने के बाद गिरीश गौतम ने कहा था कि मैं संगठन और पार्टी के भरोसे पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा। विंध्य कभी असंतुष्ट नहीं था, सदन में सबको साथ लेकर चलना मेरी प्राथमिकता होगी। वहीं सीएम शिवराज ने कहा कि विंध्य प्रदेश का एक महत्वपूर्ण अंग है। हमें विंध्य की जनता का स्नेह, प्यार और आशीर्वाद भरपूर मिला है। मुझे पूरा विश्वास है कि अपनी कर्मठता से गिरीश गौतम जी अध्यक्ष पद की गरिमा को बढ़ाएंगे

कौन हैं एमपी विधानसभा के नए स्पीकर गौतम
बत दें कि गिरीश गौतम ने 1977 से लगातार किसानों एवं मजदूरों के लिए काम करते आ रहे हैं। वह साल 1972 से छात्र राजनीति से प्रदेश की  सक्रिय राजनीति में आए हैं। गौतम  2003 में रीवा की मनगवां विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बने थे। इसके बाद उनकी सीट बदली गई और 2008, 2013 और 2018 में  यहां से विधायक बने।

साइकिल चलकार विधनसभा पहुंचे कांग्रेस विधायक
बजट सत्र में विपक्ष ने सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर रखी है। पहले दिन ही दिन कांग्रेस के कई विधायक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के विरोध में साइकिल चलाकर विधानसभा पहुंचे। पूर्व मंत्री पीसी शर्मा, जीतू पटवारी, आरिफ मसूद और कुणाल चौधरी साइकिल से पहुंचे हुए हैं। वहीं नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने सदन चलने को लेकर विधानसभा स्थित अपने कक्ष में विधायकों से चर्चा कर रहे हैं। त्र से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ से मुलाकात भी की।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios