Asianet News HindiAsianet News Hindi

गाय के गोबर और मूत्र से मजबूत हो सकती है देश की अर्थव्यवस्था, CM shivraj ने बताया पूरा प्लान

सीएम शिवराज सिंह चौहान भोपाल के कामधेनु भवन में आयोजित इंडियन वेटनरी एसोसिएशन की महिला विंग के एक समारोह में पहुंचे हुए थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि अब गाय के गोबर और मूत्र से मजबूत हो सकती है देश की अर्थव्यवस्था।

Madhya Pradesh cm shivraj singh chouhan says cow dung and urine can strengthen the economy
Author
Bhopal, First Published Nov 14, 2021, 9:47 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल (मध्य प्रदेश). केंद्र सरकार (central government) गौं सरक्षण (cow protection) के लिए एक दम सख्ती बरत रही है। क्योंकि हिंदू धर्म में गाय को माता कहा गया है। इसी बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chouhan) ने गाय को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। गाय के गोबर और मूत्र राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

सीएम ने कहा-ऐसे देश की आर्थिक हालात में आएगा सुधार
दरअसल, सीएम शिवराज सिंह चौहान भोपाल के कामधेनु भवन में आयोजित इंडियन वेटनरी एसोसिएशन (indian veterinary association) की महिला विंग के एक समारोह में पहुंचे हुए थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उन्होंने एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि  'यदि उचित व्यवस्था की जाए तो गाय, उनके गोबर और मूत्र राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए सही सिस्टम लागू होना चाहिए।

खुद गाय से ऐसे अमीर बन सकता है आम आदमी
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने तो गौशाला बना दी, लेकिन जब तक समाज इससे नहीं जुड़ेगा तब तक सरकारी गौशालाओं से काम नहीं चलेगा। हम मध्य प्रदेश में अलख जगाने की कोशिश कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि 'गाय के गोबर से गोमूत्र से हम चाहे तो खुद की भी अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ कर सकते हैं और देश आर्थिक रूप से सक्षम बना सकते हैं। लेकिन इसके लिए लोगों को आगे आना होगा।

मध्य प्रदेश में देश का पहला गौ अभयारण्य
सीएम ने कहा- गौ-पालन छोटे किसानों और पशुपालकों के लिए फायदे का धंधा कैसे बने, इस पर इंडियन वेटनरी एसोसिएशन को परिणाम मूलक कार्य करना चाहिए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में देश का पहला गौ अभयारण्य है जिसकी नींव आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (rss chief mohan bhagwat) ने रखी थी। भाजपा सरकार ने पिछले साल 6 विभागों के मंत्रियों के साथ एक “गौ कैबिनेट” (गाय कैबिनेट) के गठन की घोषणा की थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios