Asianet News Hindi

MP में कोरोना की रफ्तार डराने लगी: 4 शहरों में लगा 3 दिन का टोटल लॉकडाउन, 80 घंटे तक यहां सबकुछ बंद



खरगोन, रतलाम और बैतूल में दो दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की गई है। जबकि छिंदवाड़ा में तीन दिन तक लॉकडाउन रहेगा। बता दें कि इससे पहले सरकार ने इन चार जिलों सहित 12 जिलों में संडे लॉकडाउन की घोषणा की थी।

madhya pradesh corona alert cm shivraj singh chouhan big announcement  chhindwara khargone and betul total lockdown for corona   KPR
Author
Bhopal, First Published Apr 2, 2021, 11:16 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हालात का जायजा लेने के लिए अधिकारियों की इमरजैंसी बैठक बुलाई। जिसमें संक्रमण के बढ़ते मरीजों को लेकर प्रदेश के तीन शहरों छिंदवाड़ा, बैतूल, खरगोन और रतलाम में 2 से 3 दिन का टोटल लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया। अब यह शहर पूरी तरह से बंद रहेंगे, अगर किसी दुकानदार ने दुकान खोली तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान सिर्फ आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी।

इस वजह से लिया गया लॉकडाउन का फैसला
दरअसल, राज्य सरकार ने यह फैसला महाराष्ट्र में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ रहे मामलों की वजह से लिया है। क्योंकि पड़ोसी राज्य से बड़ी संख्या में लोग रंग पंचमी मनाने के लिए इन शहरों से होकर आने वाले हैं। खरगोन, रतलाम और बैतूल में दो दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की गई है। जबकि छिंदवाड़ा में तीन दिन तक लॉकडाउन रहेगा। बता दें कि इससे पहले सरकार ने इन चार जिलों सहित 12 जिलों में संडे लॉकडाउन की घोषणा की थी।

छिंदबाड़ा में 80 घंटे का लॉकडाउन,  5 किलोमीटर तक बंद
छिंदवाड़ा में कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक आयोजित की गई। जिसमें फैसला लिया गया कि गुरुवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक 80 घंटे का लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान सिर्फ इमरजैंसी सेवाओं को छोड़र सभी पूर्ण रुप से बंद रहेगा। यह लॉकडाउन नगरीय क्षेत्रों तथा शहर से लगे 5 किलोमीटर तक के एरिया रहेगा। छिंदवाड़ा जिले में 24 घंटे में 40 मरीज मिले हैं।

बैतूल में सिर्फ दूध की होगी होम डिलेवरी 
वहीं बैतूल कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने ऐलान किया कि जिले की संपूर्ण राजस्व सीमा में 2 अप्रैल शुक्रवार की रात्रि 10 बजे से 5 अप्रैल सोमवार छह बजे तक बंद रहेंगी। इस दौरान अत्यावश्यक सेवा दूध की सुबह 6 बजे से 9 बजे तक होम डिलेवरी की जा सकेगी। बाकी सब बंद होगा। रंगपंचमी सार्वजनिक रूप से नहीं मनाया जाएगी। बैतूल जिले में 24 घंटे में  63 केस मिले हैं।

रतलाम में सिर्फ दवाई मिल सकेगी
कोरोना के संक्रमण को देखते हुए रतलाम में शुक्रवार रात 10:00 बजे से सोमवार सुबह 6:00 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान दौरान अति आवश्यक सेवाएं जैसे दवाई और दूध को छोड़कर सभी पूर्णरुप से बंद रहेंगे। वहीं नीमच में एक दिन रविवार को लॉकडाउन रहेगा। रंगपंचमी का त्यौहार लोग होली की तरह अपने घरों में ही मनाएं। रतलाम में 24 घंटे में 84 केस, जबकि नीमच में 27 केस मिले हैं।

खरगोन में प्रतियोगी परीक्षाओं में हो सकेंगे शामिल
वहीं खरगोन जिले के शहरी क्षेत्रों में भी दो दिन शनिवार और रविवार को टोटल लॉकडाउन रहेगा। जिसके आदेश गुरुवार शाम जिला कलेक्टर एमएल कनेल ने आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में बताया कि गया कि जिले के शहरी क्षेत्र खरगोन, कसरावद, महेश्वर, मंडलेश्वर, करही, बिस्टान, भीकनगांव, सनावद एवं बड़वाह में शुक्रवार 2 अप्रैल की रात्रि 8 बजे से सोमवार 5 अप्रैल को सुबह 6 बजे तक फुल लॉकडाउन रहेगा। रंगपंचमी सार्वजनिक रूप से नहीं मनाया जाएगी। इस दौरान सिर्फ आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी। परीक्षा व प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए छूट रहेगी। खरगोन में 24 घंटे के दौरान 77 संक्रमित मरीज सामने आए हैं।

डरावनी है कोरोना की यह तस्वीर
बता दें कि मध्य प्रदेश में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 2546 नए मरीज सामने आए हैं। पिछले साल सितंबर के बाद से यह अब तक की सबसे बड़ा आंकडा है। फिलहाल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 18,057 एक्टिव केस हैं।  24 घंटे में 2,546 संक्रमित केस मिले हैं। 12 लोगों की मौत हुई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios