Asianet News HindiAsianet News Hindi

खुशखबरी:12वीं रिजल्ट से पहले CM शिवराज ने किया बड़ा ऐलान, टॉप करने वाले छात्रों को दिए जाएंगे लैपटॉप

12वीं के स्टूडेंट्स के लिए खुश कर देने वाली खबर सामने आई है। जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं कक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को लैपटॉप देने की योजना का ऐलान किया है।  इस स्कीम के तहत मेधावी छात्रों के लिए 25 हज़ार और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

mpbse 12th result 2020  cm shivraj singh chouhan big announcement for 12th toppers laptop supply scheme kpr
Author
Bhopal, First Published Jul 27, 2020, 12:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल. MPBSE 12th result 2020: आज कुछ देर बाद  मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE)12वीं क्लास के रिजल्ट जारी करने वाला है। इससे पहले 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए खुश कर देने वाली खबर सामने आई है। जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं कक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को लैपटॉप देने की योजना का ऐलान किया है।

अस्पताल से सीएम ने की यह घोषणा
दरअसल, सीएम शिवराज सिंह चौहान कोरोना पॉजिटव आने के बाद भोपाल के चिरायू अस्पतल में पिछले तीन दिन से भर्ती हैं। रविवार को उन्होंने ट्वीट के जरिए इस योजाना की घोषणा की। इस स्कीम के तहत मेधावी छात्रों के लिए 25 हज़ार और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 

इन विद्यार्थियों को मिलेगा इसका लाभ
 शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं की मुख्य परीक्षा में उत्कृष्ट स्थान पर आने वाले छात्रों को इस स्कीम का लाभ मिलेगा। योजना का लाभ नियमित एवं स्वाध्यायी दोनों प्रकार के विद्यार्थियों को मिलेगा।

2009 में शिवराज सरकार लाई थी यह योजना
बता दें कि मध्य प्रदेश में 'लैपटॉप प्रदाय योजना'  2009 में शिवराज सरकार ने ही शुरु की थी। इस योजना के तहत 12वीं परीक्षा में 85 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को लैपटॉप के लिए 25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाता था। लेकिन 2018 में कमलनाथ सरकार बनने के बाद इस योजना में कई तरह के बदलाव किए थे, जिसका भारतीय जनता पार्टी ने जमकर विरोध किया था।

इन वेबसाइट्स पर जारी देखें रिजल्ट
 इस बार 8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने 12वीं की परीक्षा दी है, जिनके परिणाम आने वाले हैं। स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा mpbse.mponline.gov.in और mpbse.nic.in पर भी अपना परिणाम देख सकते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios