Asianet News Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण: मोदी ने डिजिटल के जरिये कराया गरीबों को गृह प्रवेश

PMAY-G योजना 20 नवंबर, 2016 को शुरू की गई थी। इसके तहत 2022 सभी गरीबों को घर देने का मोदी ने ऐलान किया था। इसके तहत अब तक 1.14 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं। अकेले मध्य प्रदेश में अब तक 17 लाख गरीबों को घर मिल चुके हैं। इस योजना के तहत उन्हें लाभ मिलेगा, जो कच्चे घरों या झोपड़ियों में रहते हैं।
 

Pradhan Mantri Awas Yojana - grah pravesh ka
Author
Bhopal, First Published Sep 12, 2020, 9:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल, मध्य प्रदेश. गरीबों के लिए अपने घर का सपना साकार हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए गरीबों को नये घर में गृहप्रवेश कराया। ये घर प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण(Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत बनाए गए हैं।  PMAY-G योजना 20 नवंबर, 2016 को शुरू की गई थी। इसके तहत 2022 सभी गरीबों को घर देने का मोदी ने ऐलान किया था। इसके तहत अब तक 1.14 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं। अकेले मध्य प्रदेश में अब तक 17 लाख गरीबों को घर मिल चुके हैं। इस योजना के तहत उन्हें लाभ मिलेगा, जो कच्चे घरों या झोपड़ियों में रहते हैं।

'प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण' (पीएमएवाई-जी) के 'गृह प्रवेश' कार्यक्रम में सबने डिजिटली भाग लिया। यह कार्यक्रम मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाक़ों में कोरोना काल के दौर में बने घरों के उद्घाटन के लिए आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Shivraj Singh Chauhan) भी मौजूद रहे।

क्या है योजना?
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यह योजना उन गरीब परिवारों के लिए है जिनके पास या तो कोई घर नहीं है या वे कच्चे घरों या झोपड़ियों में रहते हैं। इस योजना में हर लाभार्थी को 1 लाख 20 हजार रुपए की मदद की जाती है जिसे केंद्र और राज्य 60:40 के अनुपात में खर्च करते हैं। योजना में अतिरिक्त राशि लाभार्थी अपनी क्षमता पर लगा कर योजना का लाभ ले सकता है। सरकार द्वारा इस योजना से साल 2022 तक 2.95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

 

 प्रधानमंत्री ने कहा
-मोदी ने बताया कि 2014 में  उन्होंने अपने पुराने अनुभवों का अध्ययन किया और योजना में सुधार किया गया। इस योजना में लाभार्थी के चयन से लेकर गृह प्रवेश तक पूरी पारदर्शिता रखी गई है।
-मोदी ने सबको बधाई देते हुए कहा कि मध्य प्रदेश के पौने 2 लाख परिवार गृह-प्रवेश होकर रहे हैं।
-मोदी ने मस्तीभरे अंदाज में लोगों से बात की। इस दौरान एक लाभार्थी नरेंद्र ने मोदी को बताया कि कच्चे मकान में सांप के काटने से उनकी बच्ची की मौत हो गई थी। अब उन्हें पक्का मकान मिल गया है।

मोदी सरकार ने दिया ये तोहफा, वीडियो देखें

"

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios