Asianet News HindiAsianet News Hindi

21 साल से हर दिन स्कूल की सभी बेटियों के पैर धोता है ये टीचर, नाम है इनका राजा भैया

सरकार करोड़ों रुपए खर्च करके बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चला रही है। लेकिन ये शिक्षक बिना एक रुपए खर्च किए बेटियों के इस क्षेत्र में काम कर रहे है। 

teacher worships gril students daily in katni mp
Author
Katni, First Published Nov 12, 2019, 6:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जबलपुर (मध्य प्रदेश). एक टीचर अपने एक नेक काम की वजह से इन दिनों सुर्ख़ियां बटोर रहे हैं। उनका यह काम सराकारों के लिए मिसाल है। जहां सरकार करोड़ों रुपए खर्च करके बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चला रही है। लेकिन ये शिक्षक बिना एक रुपए खर्च किए बेटियों के इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं। 

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है इनका नाम
दरअसल, यह टीचर हैं राजा भैया, जो कटनी जिले के लोहरवारा में एक प्राइमरी स्कूल में पढ़ाते हैं। वह पिछले  21 साल से डेली स्कूल की सारी बेटियों के पैर धौते हैं और उनकी पूजा करके तिलक लगाते हैं। उनके इस काम को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है किया गया है। वह घर से निकलने से पहले किसी कन्या के पैर धोते हैं इसके बाद ही निकलते हैं। इसके साथ ही वह लोगों को बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए जागरुक भी करते हैं।

बिना किसी स्वार्थ करते हैं यह काम
टीचर राजा भैया का मानना है कि लड़कियां और महिलाएं देश में ही नहीं पूरी दुनिया में सम्मान के योग्य हैं। उनका कहना है कि हमारी सृष्टि को यहां तक पहुंचाने में इनका बहुत योगदान है। देश जब ही तरक्की कर सकेगा, जब हम लोग इनका सम्मान करेंगे। वह बिना किसी स्वार्थ के यह सेवा करते हैं। उनका कहना है कि मुझे कोई  पुरस्कार नहीं चाहिए। बस हर व्यक्ति बेटियों को आगे बढ़ाना और पढ़ाना चाहिए। आसपास के लोग उनकी इस काम की बहुत तारीफ करते हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios