Asianet News Hindi

महाराष्ट्र: BJP-शिवसेना में सत्ता की साझेदारी को लेकर तकरार, राकांपा ने कार्टून बनाकर उड़ाया मजाक

हाल ही में संपन्न महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 105 सीटें जीती हैं, जबकि शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं। राकांपा और कांग्रेस ने क्रमश: 54 और 44 सीटें जीती हैं।

ncp attacks on bjp-shivsena alliance through a cartoon
Author
Mumbai, First Published Oct 30, 2019, 3:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई: महाराष्ट्र में अगली सरकार के गठन को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच चल रही खींचतान पर राकांपा के एक नेता ने कार्टून बनाकर कटाक्ष किया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने मंगलवार को जारी कार्टून में, भाजपा के चुनाव चिह्न ‘कमल’ के ऊपर शिवसेना के चुनाव चिह्न ‘धनुष और तीर’ को दिखाया गया है। कार्टून में तीर को कमल पर निशाना साधे दिखाया गया है और  मराठी में कैप्शन लिखा हुआ है, ‘‘एक कहावत है, सर पर लटकना...’’

50:50 के फार्मूले पर बनेगी सरकार 

मराठी में, एक कहावत है ‘‘डोक्यावर टांगती तलवार", जो अंग्रेजी के एक कहावत के समान है- ‘स्वार्ड ऑफ डेमोकल्स हैंग्स ओवर हेड’, इसी के समान हिंदी में एक मुहावरा है- ‘सिर पर तलवार लटकना’.....इन मुहवरों का अर्थ है कि कुछ बुरा होने वाला है या कोई खतरा मंडरा रहा है। गौरतलब है कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी सत्ता के बंटवारे में 50-50 के फार्मूले पर अड़ी हुई है, जिसके तहत दोनों पार्टियों के पास ढाई-ढाई साल तक मुख्यमंत्री पद रहेगा। भाजपा के वरिष्ठ नेता चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में अगली सरकार के गठन के लिए सत्ता साझेदारी के "50:50" फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे।

 

इस साल लोकसभा चुनाव से पहले दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर हुई बातचीत में "सत्ता के समान साझेदारी को लेकर सहमति बनी थी न कि मुख्यमंत्री पद को लेकर।" विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद से ही शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे दावा कर रहे हैं कि लोकसभा चुनाव से पहले शाह और मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस सत्ता साझेदारी के 50:50 फॉर्मूले पर सहमत हुए थे।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios