Asianet News HindiAsianet News Hindi

महाराष्ट्र में 2,500 मेगावॉट बिजली की कमी, सुबह मुंबई समेत आसपास के तमाम इलाकों की बिजली गुल

आमतौर पर लोड शेडिंग के तहत मुंबई में बिजली की कटौती नहीं की जाती है, लेकिन आज मुंबई समेत तमाम इलाकों में बिजली की किल्लत रही। सुबह 10 बजे की गई बिजली कई इलाकों में डेढ़ घंटे तक गुल रही। बाद में धीरे-धीरे आपूर्ति चालू होनी शुरू हुई।

Electricity cut in Mumbai and many surrounding areas, services started to be restored after one and a half hours VSA
Author
Mumbai, First Published Apr 26, 2022, 1:27 PM IST

मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai Power cut) और आसपास के उपनगरों के कई इलाकों में मंगलवार सुबह बिजली गुल हो गई। बताया जा रहा है कि ट्रांसमिशन लाइन (Transmission Line) में तकनीकी खामी की वजह से हुआ। बिजली कटौती ऐसे समय में की गई है, जब राज्य लगभग 2,500 मेगावाट की बिजली की कमी से जूझ रहा है। हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने कोयले का आयात करने की भी योजना बनाई है। 

सेंट्रल मुंबई के साथ ही दूसरे इलाकों में भी ब्लैक आउट
इधर, तकनीकी खराबी की वजह से बिजली वितरण निगम (डिस्कॉम) को कुछ इलाकों में बिजली की आपूर्ति में कटौती करनी पड़ रही है। इससे पहले इस साल फरवरी और अक्टूबर 2020 में भी राज्य में बिजली की समस्या उत्पन्न हुई थी। बताया जा रहा है कि सेंट्रल मुंबई के कुछ हिस्सों के साथ-साथ मुंबई के नगरपालिका क्षेत्र में भांडुप और मुलुंड, ठाणे तथा डोंबिवली के आसपास के शहरों में सुबह करीब 10 बजे बिजली गुल हो गई। 

70 से 80 मिनट बाद कुछ इलाकों में आई बिजली
राज्य डिस्कॉम के एक अधिकारी ने बताया कि कल्याण के पास पडघा में स्थित महाराष्ट्र स्टेट ट्रांसमिशन कंपनी के सब स्टेशन में ट्रिपिंग के कारण ठाणे, भांडुप, मुलुंड, कल्याण और डोंबिवली में कटौती करनी पड़ी। करीब डेढ़ घंटे बाद सेवाएं बहाल होनी शुरू हुईं। मुंबई में बिजली आपूर्ति करने वाली कंपनी ‘टॉटा पॉवर' के मुताबिक प्रारंभिक आकलन के अनुसार, मुंबई और आसपास के क्षेत्रों को बिजली की आपूर्ति करने वाली ‘महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड' (एमएसईटीसीएल) की लाइन में टेक्निकल फॉल्ट के कारण मुंबई के कुछ हिस्सों में बिजली की कटौती की गई। कंपनी के मुताबिक कई इलाकों से 70 से 80 मिनट के बाद बिजली बहाल होने लगी थी। 

मुंबई में नहीं होती लोड शेडिंग 
मुंबई में आम तौर पर ‘लोड शेडिंग' के तहत बिजली कटौती नहीं की जाती, लेकिन 2020 अक्टूबर में ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ा था। उस समय उपनगरीय ट्रेन नेटवर्क की सेवाओं में भी व्यवधान आया था। फरवरी 2022 में भी ऐसी ही दिक्कत आई थी, जिसकी वजह से मुंबई की लाइफ लाइन यानी मेट्रो सेवाएं प्रभावित हुई थीं। 

यह भी पढ़ें 
5 लाख का इनामी सपा नेता सभापति यादव कोलकाता में हुआ गिरफ्तार, रिमांड लेने के लिए रवाना हुई यूपी पुलिस
महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत के तल्ख तेवर, डिफॉल्टर बिजली बिल जमा करें, वरना सप्लाई काटेंगे,जानें वजह

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios