Asianet News HindiAsianet News Hindi

मल्टी टैलेंटेड हैं इस CM की पत्नी, बैंक क्लर्क के रूप में शुरू की थी नौकरी, 16 साल में बन गईं कॉरपोरेट हेड

अमृता पेशे से बैंकर हैं। उन्होंने 16 साल पहले 2003 में एक्सिस बैंक के साथ अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने एग्जीक्यूटिव कैशियर के रूप में नौकरी की शुरुआत की और आज उसी बैंक में वेस्ट इंडिया की कॉरपोरेट हेड और वाइस प्रेसिडेंट हैं। 

Maharashtra election today result CM Devendra Fadnavis wife Amruta Fadnavis Personal controversial life
Author
Mumbai, First Published Oct 24, 2019, 9:25 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई: महाराष्ट्र में भाजपा मुख्यमंत्री देंवेंद्र फडणवीस के चेहरे पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस अभी तक मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया। 2014 विधानसभा चुनाव में भाजपा और शिवसेना ने अलग अलग चुनाव लड़ा था। चुनाव के बाद दोनों पार्टियों ने गठबंधन की सरकार बनाई। पिछले चुनाव में कांग्रेस और एनसीपी ने भी अलग-अलग चुनाव लड़ा था। राजनीति में शीर्ष पर रहने वाले तमाम नेताओं की पत्नियां पति के कंधे से कंधा मिलाकर हमेशा साथ नजर आती हैं। लेकिन 49 साल के महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस का मामला थोड़ा अलग है। जरूरी मौकों पर वो पति के साथ तो दिखती हैं, लेकिन दूसरे नेताओं की पत्नियों की तरह राजनीति में सक्रिय नहीं हैं।

देवेंद्र, राज्य में भाजपा-शिवसेना महायुति की सरकार को दोबारा सत्ता में पहुंचाने के लिए 288 विधानसभा सीटों के लिए जोरदार कैम्पेन कर रहे हैं। पर हर जगह अमृता साथ नजर नहीं आतीं। हालांकि जब मुख्यमंत्री नागपुर साउथ-वेस्ट विधानसभा सीट के लिए बीजेपी कैंडिडेट के रूप में नामांकन कर रहे थे, उस दौरान उनकी पत्नी, कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़ी नजर आई थीं। आइए अमृता के व्यक्तित्व के सभी पहलुओं के बारे में जानते हैं। उन्होंने अब तक क्या-क्या किया, कैसे करियर की शुरुआत हुई और सीएम देवेंद्र की पत्नी का फॅमिली बैकग्राउंड क्या है?

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

‪#Scroll on ...... #happydussehra #vijayadashami की शुभकामनाएॅं ! नवरात्री के अखरी दिन पे @falgunipathak12 बोरीवली नवरात्री उत्सव, शिवाजी पार्क बेंगॉल क्लब दुर्गा पूजा उत्सव और थाने दुर्गा पूजा उत्सव के programmes में देवी माँ का आशीर्वाद लिय ! शब्दों और संगीत के माध्यम से लोगों से जुड़ने में ख़ुशी हुई‬ ! #navratri #durgapuja #dussehra

A post shared by Amruta Fadnavis (@amruta.fadnavis) on Oct 8, 2019 at 2:01am PDT

पति के CM बनने के बावजूद नहीं छोड़ी नौकरी

दरअसल, अमृता की राजनीति में बहुत दिलचस्पी नहीं है। वो पेशे से बैंकर हैं। उन्होंने 16 साल पहले एक्सिस बैंक के साथ अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने एग्जीक्यूटिव कैशियर के रूप में नौकरी की शुरुआत की और आज उसी बैंक में वेस्ट इंडिया की कॉरपोरेट हेड और वाइस प्रेसिडेंट हैं। पांच साल पहले पति के मुख्यमंत्री बनने के बावजूद अमृता ने नौकरी नहीं छोड़ी। 2015 में वो नागपुर से मुंबई ऑफिस शिफ्ट हो गईं।

मल्टी टैलेंटेड है सीएम की पत्नी

अमृता बहुमुंखी प्रतिभा की धनी हैं। वो ट्रेंड क्लासिकल सिंगर और डांसर हैं। उन्हें एक्टिंग करने का भी शौक है। समय-समय पर उन्होंने अपनी प्रतिभा का सबूत भी दिया है। वो सार्वजनिक मंचों पर कई बार परफ़ॉर्म कर चुकी हैं। बेटी के साथ उनका एक डांस काफी चर्चा में रहा था। महाराष्ट्र सीएम की पत्नी ने प्रकाश झा की फिल्म "जय गंगाजल" के टाइटल सॉन्ग "सब धन माटी" से बतौर सिंगर डेब्यू किया था। बीजेपी नेता स्वर्गीय गोपीनाथ मुंडे के जीवन पर बनी बायोपिक "संघर्ष यात्रा" में भी उन्होंने गाना गाया। अमृता एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काफी सक्रिय हैं। वो अब तक कई कॉमर्शियल और सोशल मूवीज में काम कर चुकी हैं।

म्यूजिक वीडियो ने बनाया था रिकॉर्ड

अमृता का पहला म्यूजिक वीडियो "फिर से" टी सीरीज ने रिलीज किया था। इसमें अमिताभ बच्चन भी नजर आए थे। इस वीडियो को एक दिन में 7  लाख बार देखा गया था। जबकि तीन दिन में इसे 14 लाख व्यूज मिले थे। उनके मुंबई रिवर एंथम को भी काफी सराहा गया था।

हाई एजुकेटेड हैं अमृता

अमृता की शादी देवेंद्र के साथ तब हुई जब सीएम दूसरी बार विधायक बने थे। कहा जाता है कि ये अरेंज मैरिज थी। वैसे सीएम की पत्नी नागपुर के मशहूर प्रसूति चिकित्सक डॉ. चारु रानाडे और आई स्पेशलिस्ट डॉ. शरद रानाडे की बेटी हैं। अमृता जन्म नागपुर में ही हुआ था। शुरुआती पढ़ाई नागपुर के  सेंट जोसेफ कान्वेंट स्कूल में हुई। उन्होंने यहीं जीएस कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनोमिक्स से ग्रैजुएशन पूरा किया। बाद में पुणे के सिंबायसिस लॉ स्कूल से फाइनेंस और टैक्सेसन में एमबीए पूरा किया। वो सपोर्ट पर्सन भी रही हैं। उन्होंने राज्यस्तरीय अंडर-16 टेनिस प्लेयर के रूप में कुछ मैच खेले हैं।

ऐसे हुई थी पहली मुलाकात, एक घंटे में सीएम ने कर दिया था प्रपोज

करीबी मित्रों के मुताबिक दोनों की मुलाकात उनके घर पर हुई थी। दोनों ने एक घंटे की चर्चा के बाद शादी का फैसला लिया था। यह भी मशहूर है कि देवेंद्र को एक्ट्रेस काजोल बेहद पसंद हैं। पहली मुलाक़ात में सीएम ने कहा था, "तुम काजोल जैसी दिखती हो और फिर देवेंद्र ने शादी के लिए प्रपोज कर दिया।" 2005 में दोनों की शादी हुई। दोनों की एक बेटी है जिसका नाम देविजा है। नागपुर में एक पार्षद से राज्य का मुख्यमंत्री बनने तक सीएम का सफर काफी दिलचस्प रहा है। उनकी इस कामयाबी के पीछे पत्नी का बहुत बड़ा हाथ है। अमृता पति के निर्वाचन क्षेत्र में कैम्पेन में भी शामिल होती रही हैं।

और पीएम मोदी को बता दिया था देश का राष्ट्रपिता  

अमृता अक्सर चर्चा में रहती हैं। कई बार तो वजहें अराजनीतिक पर बहुत मजेदार होती हैं। उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल भी किया जा चुका है। एक मामला तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ा हुआ है। दरअसल, दिग्गज बीजेपी नेता और मुख्यमंत्री की पत्नी ने एक बार "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का राष्ट्रपिता" कह दिया। सोशल मीडिया पर अमृता को जमकर ट्रोल किया गया था। तब दिग्गज पार्टी नेता की पत्नी के सामान्य ज्ञान का काफी मज़ाक उड़ाया गया था। सुरक्षा मानकों की अनदेखी कर ली गई उनकी एक सेल्फी का भी खूब मजाक उड़ा था।

(हाई प्रोफाइल सीटों पर हार-जीत, नेताओं का बैकग्राउंड, नतीजों का एनालिसिस और चुनाव से जुड़ी हर अपडेट के लिए यहां क्लिक करें)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios