वीर सपूत राहुल शिंदे के नाम से जाना जाएगा महाराष्ट्र का ये गांव, आतंकियों से लोहा लेते हुए थे शहीद

| Nov 26 2022, 10:34 AM IST

वीर सपूत राहुल शिंदे के नाम से जाना जाएगा महाराष्ट्र का ये गांव, आतंकियों से लोहा लेते हुए थे शहीद

सार

महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के सुल्तानपुर गांव का नाम 26/11 के आतंकी हमले में शहीद हुए जवान के नाम पर कर दिया गया है। 26/11 हमले के दौरान आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए राहुल शिंदे के गांव के लोगों ने गांव का नाम बदलकर उनके नाम से करके उन्हें श्रद्धांजलि दी है, राहुल महाराष्ट्र के राज्य रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल थे।

सोलापुर( Maharashtra). महाराष्ट्र के एक गांव का नाम 26/11 के आतंकी हमले में शहीद हुए जवान के नाम पर कर दिया गया है। महाराष्ट्र के सोलापुर जिले का सुल्तानपुर गांव आज से राहुल नगर के नाम से जाना जाएगा। 26/11 हमले के दौरान आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए राहुल शिंदे को उनके गांव के लोगों ने गांव का नाम बदलकर श्रद्धांजलि दी है, राहुल महाराष्ट्र के राज्य रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल थे।

गौरतलब है कि 26/11 का हमला मुम्बई के ताज होटल पर आतंकियों के हमले से जुड़ा है। ताज होटल में घुसे आतंकियों ने होटल पर कब्जा करते हुए लोगों को बंधक बनाया था। मुंबई के कई स्थानों पर ये आतंकी हमले हुए थे। इस हमले में 160 लोग मारे गए थे। आतंकियों द्वारा जिस होटल पर कब्जा किया गया था उसी होटल को आतंकियों के कब्जे से मुक्त कराने के दौरान कांस्टेबल राहुल शिंदे शहीद हो गए थे।

Subscribe to get breaking news alerts

होटल में घुसने वाले पहले शख्स थे राहुल शिंदे
ताज होटल को आतंकियों के कब्जे से मुक्त कराने के लिए होटल में घुसने वाले पहले शख्स कांस्टेबल राहुल शिंदे ही थे। होटल में घुसते ही उनकी आतंकियों से मुठभेड़ हुई और उन्होंने एक आतंकी को ढेर कर दिया, लेकिन इसी बीच उन पर दूसरे आतंकी ने हमला कर दिया। राहुल को उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था।

शहीद के नाम से बनवाया गया है स्मारक
शहीद राहुल शिंदे के पिता सुभाष शिंदे ने बताया, मुंबई नगर निकाय से मिले 10 लाख रुपये से राहुल का स्मारक बनवाया। युवाओं को देशप्रेम से ओतप्रोत रहना चाहिए और जब जरूरत हो, तो देश के लिए बलिदान देने के लिए तैयार रहना चाहिए।

गांव का नाम बदलकर राहुल नगर करने की औपचारिकताएं पूरी
मुंबई आतंकी हमले की 14वीं बरसी की पूर्व संध्या पर राहुल के पिता सुभाष शिंदे ने बताया, उनके गांव का नाम बदलकर राहुल नगर करने के लिए सभी सरकारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। 26 नवंबर को इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

इसे भी पढ़ें...

6 माह के बच्चे ने खेलते हुए मुंह मे डाल ली मछली, गले मे फंसने से घुट गया दम, मौत

 

15 साल से ज्यादा पुरानी सरकारी गाड़ियों को बनाया जाएगा कबाड़, नितिन गडकरी ने कहा- सभी राज्यों के लिए नियम लागू