Asianet News HindiAsianet News Hindi

महिला ने चेन ठीक करवाने दिया बैग और भूल गई, वापस लौटी तो मोची ने लाखों की ज्वैलरी समेत लौटाया

महिला बैग रिपेयर होने के लिए देकर भूल गई। मोची ने अपना काम शुरू किया और उस बैग को उठाकर चेन ठीक करने लगा। खनकने की आवाज होने पर उन्होंने देखा कि, बैग के अंदर कुछ चमकीला और पीले रंग के गहने भरे पड़े हैं।

woman dropped off a bag for repair cobbler found jewelry inside return with full honesty kpt
Author
Mumbai, First Published Dec 14, 2019, 3:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. दुनिया में गरीब लोग दिल के बड़े अमीर निकल जाते हैं। उनके पास बहुत बार ऐसा कुछ होता है कि लखपति लोगों के पैरों तले जमीन खिसक जाती है। ऐसा ही एक वाकया मुंबई में हुआ है जहां मामूली फटे-पुराने बैग की चेन रिपेयर करने वाले एक मोची ने सबका दिल जीत लिया। हर कोई हैरानगी से उसे देख रहा है। वजह है मुफ्त में मिला लाखों रुपये का असली सोना लौटा देना......।

दरअसल ये शख्स एक कबाड़ की दुकान चलाता है। नाम-पहचान मालूम नहीं लेकिन इनके ग्राहक बड़े पक्के हैं। उनके पास आस-पड़ोस के लोगों के बच्चों के स्कूल बैग, ट्रैवल बैग, कैरी बैग और महिलाओं के पर्स आदि रिपेयर होने आते हैं। ऐसे ही एक दिन एक महिला ने उन्हें अपना एक फटा-पुराना बैग रिपेयर करने के लिए दिया। उन्होंने बैग रख लिया और काम ज्यादा होने पर कह दिया कि अगले कुछ दिन में ले जाना।

लाखों थी गहनों की कीमत

महिला बैग रिपेयर होने के लिए देकर भूल गई। मोची ने अपना काम शुरू किया और उस बैग को उठाकर चेन ठीक करने लगा। खनकने की आवाज होने पर उन्होंने देखा कि, बैग के अंदर कुछ चमक रहा है और पीले रंग के गहने भरे पड़े हैं। मोची ने उसे बाहर निकालकर देखा तो पाया ये असली सोने के गहने थे जिनकी कीमत लाखों में थी।

पहले सोचा गहने छुपाकर रख लूं

मोची को ज्वैलरी देख पसीना आ गया। एक मामूली कबाड़ की दुकान चलाकर परिवार का पेट पालने वाले उस शख्स ने कभी इतना सोना नहीं देखा था। दिमाग में ख्याल आए कि ज्वैलरी बेचकर पैसे आ जाएंगे, घर खरीद लूंगा, मालामाल हो जाऊंगा, मेरी गरीबी दूर हो जाएंगी बच्चे अच्छे कपड़े पहनेंगे अच्छा खाएंगे लेकिन अंतर आत्मा ने रोक दिया कि ये पाप है। चोरी करना किसी का सामान जब्त करना पाप है।

मोची ने बैग को चुपचाप वहीं रख दिया और किसी को कुछ नहीं बताया। महिला दुकान पर किसी दिन वापस आई अपना पर्स मांगा और रिपेयरिंग की कीमत देकर जाने लगी तो मोची ने उसे बताया कि बैग में आपकी ज्वैलरी जैसी की तैसी ही रखी हुई है।

ये सुनकर महिला के कान खड़े हो गए, ज्वैलरी कौन सी ज्वैलरी, कौन से सोने के गहने? 

तब मोची ने बताया कि आप जो बैग देकर गई थीं उसमें सोने के गहने रखे हुए हैं आप शायद रखकर भूल गई होंगी। आप गहने गिन लीजिए।

गहनों के बारे में बिल्कुल भूल चुकी थी महिला

महिला मोची की बात सुनकर हैरान रह गए और बैग को उलट-पलटकर खंगाल दिया। उसमें सोने के असली गहने मिले जो कई साल पहले वो रखकर भूल गई थी। मोची की ईमानदारी और दरियादिली देख महिला को बहुत खुशी हुई उन्होंने मोची के साथ एक फोटो क्लिक की और सोशल मीडिया पर ये कहानी शेयर कर दी। फेसबुक पर लोग गरीब मोची की ईमानदारी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। मोची का कहना है कि किसी भी दुकानदार की दुकान भले छोटी हो दिल बड़ा होना चाहिए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios