Asianet News Hindi

Covid को मात: 105 साल के बुजुर्ग और 95 वर्षीया पत्नी 9 दिनों में स्वस्थ होकर गए घर

कोविड महामारी का सबसे बड़ा बचाव कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए हिम्मत बनाए रखना, डर-खौफ के वातावरण से खुद को दूर रखना। 105 साल के बुर्जुग व उनकी 95 वर्षीया पत्नी ने इन्हीं सब बातों का पालन कर कोविड को नौ दिनों में ही हरा दिया। अब बुजुर्ग दंपत्ति स्वस्थ होकर अस्पताल से घर जा चुका है। 

105 years old man and his 95 years old wife beats Covid 19, were in ICU for 9 days DHA
Author
Latur, First Published Apr 28, 2021, 11:57 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोविड महामारी का सबसे बड़ा बचाव कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए हिम्मत बनाए रखना, डर-खौफ के वातावरण से खुद को दूर रखना। 105 साल के बुर्जुग व उनकी 95 वर्षीया पत्नी ने इन्हीं सब बातों का पालन कर कोविड को नौ दिनों में ही हरा दिया। अब बुजुर्ग दंपत्ति स्वस्थ होकर अस्पताल से घर जा चुका है। 

नौ दिनों में ही स्वस्थ हो गए दोनों बुजुर्ग, हराया कोरोना को

महाराष्ट्र के लातूर जिला के टांडा गांव के रहने वाले सुरेश चव्हाण के माता-पिता की उम्र काफी अधिक है। पिता देनु चव्हाण की उम्र 105 साल है तो मां मोताबाई करीब 95 साल की हैं। 23 मार्च को दोनों को तेज बुखार की समस्या हुई। सुरेश बताते हैं कि पिता के पेट में तेज दर्द भी था। जांच कराने पर कोविड पाॅजिटिव निकले।

अस्पताल में भर्ती कराने से डर रहे थे
सुरेश बताते हैं कि जांच समय से होने पर कोविड पाॅजिटिव होने की बात पता चल गई लेकिन दोनों की उम्र देखकर अस्पताल में भर्ती कराने में डर लग रहा था। पर इलाज कराना भी जरूरी था। इसलिए तीन घंटे की यात्रा कर पास के सरकारी अस्पताल में दोनों को लेकर पहुंचे। सुरेश ने बताया कि वहां दोनों को एडमिट कराया। वह बताते हैं कि घर में तीन अन्य लोग भी कोविड पाॅजिटिव हैं। 

पांच इंजेक्शन का इस्तेमाल किया डाॅक्टर ने
सरकारी अस्पताल में बुजुर्ग दंपत्ति का इलाज कर रहे डाॅ.गजानन हलकांचे ने बताया कि सबसे पहले दोनों बुजुर्गाें का सीटी कराया गया। उम्र अधिक होने की वजह से काफी सावधानी भी बरतनी थी। नौ दिनों दोनों आक्सीजन सपोर्ट पर रहे और पांच एंटीवायरल रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरूरत पड़ी। उन्होंने बताया कि समय से जांच होने और इलाज शुरू होने का नतीजा यह रहा कि नौ दिनों में ICU में दोनों बुजुर्गाें ने कोरोना को मात दे दी। 

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios