Asianet News Hindi

शुरू हुआ रेल सफर, 200 ट्रेनों में 1.45 लाख यात्री करेंगे यात्रा, जानिए आपके शहर से चलेगी कौन सी ट्रेन

1 जून से लॉकडाउन का 5वां चरण शुरू हो रहा है। लेकिन इसे अनलॉक-1 माना जा रहा है। क्योंकि अब सरकार की योजना क्रमबद्ध तरीके से सेवाओं को शुरू करने की है। इसी क्रम में रेलवे 1 जून से 200 स्‍पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया है। 

200 trains to operate from 1 june know full schedule KPS
Author
New Delhi, First Published Jun 1, 2020, 8:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली.  रेलवे आज यानी 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनों की शुरूआत कर रहा है। इस दौरान 1.45 लाख यात्री सफर करेंगे। रेलवे ने बताया कि इन ट्रेनों के लिए 30 जून तक 26 लाख टिकट बुक किए गए हैं। रेलवे ने यात्रियों को स्टेशन पर 90 मिनट पहले पहुंचने के लिए कहा है। इसके अलावा यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही यात्रा करनी दी जाएगी। रेल सफर की शुरूआत के बाद आज 200 स्पेशल ट्रेनों में से पहली ट्रेन मुंबई के महाराजा छत्रपति टर्मिनस से शुरू हुई जो वाराणसी के लिए रवाना हुई। 

1 जून से लॉकडाउन का 5वां चरण शुरू हो रहा है। लेकिन इसे अनलॉक-1 माना जा रहा है। क्योंकि अब सरकार की योजना क्रमबद्ध तरीके से सेवाओं को शुरू करने की है। इसी क्रम में रेलवे 1 जून से 200 स्‍पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये ट्रेनें श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों से अलग होंगी। ये ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें हैं। इनमें एसी, नॉन एसी दोनों कोच होंगे। इसके अलावा समान्य कोच में बैठने की सीटें हैं। इन ट्रेनों में 120 पहले रिजर्वेशन किया जा सकता है। इन ट्रेनों के टिकट की बुकिंग इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट, मोबाइल ऐप और रिजर्वेशन काउंटर और टिकट एजेंट्स द्वारा की जा सकती है। 

रेलवे की अपील
हाल ही में रेलवे ने श्रमिक स्पेशल कुछ ट्र्रेनों में घटनाओं को देखते हुए लोगों से अपील की है कि बहुत जरूरी ना हो तो बीमार शख्स, गर्भवती महिलाएं, 65 साल से अधिक के बुजुर्ग और 10 साल से छोटे बच्चे रेल यात्रा से बचें। 

यात्रा के वक्त इन बातों का रखना होगा ध्यान

Indian railways to run 200 non ac trains daily from june 1 know these thing before traveling KPS


ये है समय सारणी

 

रेलवे समय सारणी

 

25 मार्च से बंद हैं ट्रेनें

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन लागू किया गया था। जिसके बाद रेलवे ने यात्री ट्रेन सेवाओं पर रोक लगा दी थी। हालांकि इस दौरान सिर्फ मालगाड़ियों का परिचालन किया जा रहा था। मजदूरों के पलायन को देखते हुए राज्यों ने रेल सेवा शुरू करने की मांग की। जिसके बाद रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की शुरूआत की थी। बाद में रेलवे ने 11 मई से 15 जोड़ी एसी ट्रेनों की शुरूआत की थी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios