Asianet News HindiAsianet News Hindi

हिमाचल प्रदेश के लाहौत स्पीती और मनाली में 4.3 तीव्रता का भूकंप, कोई नुकसान नहीं

हिमाचल प्रदेश के लाहौत स्पीती और मनाली में 26 अक्टूबर की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई है। हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

4.3 Magnitude Earthquake Strikes Near Himachal Pradesh Manali
Author
New Delhi, First Published Oct 26, 2021, 10:09 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मनाली. हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में 26 अक्टूबर की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। लाहौत स्पीती और मनाली के अलावा कुल्लू और मंडी में भी भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई है। हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। प्रदेश में पिछले 2 दिनों में यह तीसरी बार भूकंप आया है। सोमवार को शिमला और उससे पहले चंबा में भूंकप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का सेंटर मनाली में ही था।

यह भी पढ़ें-PHOTOS: मौसम बड़ा बेईमान है: कश्मीर और उत्तराखंड में बिछी बर्फ की चादर, फिर भी नहीं रुकी 4 धाम यात्रा

दो दिनों में हिमाचल और लद्दाख में झटके
सोमवार की सुबह हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में हल्का भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.1 थी। यह सुबह 4 बजकर 8 मिनट पर आया था। इससे पहले रविवार को लद्दाख में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार यह भूकंप कारगिल क्षेत्र में दोपहर 11 बजकर 29 मिनट पर आया था। बता दें कि हिमालय क्षेत्र भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील है।

यह भी पढ़ें-दुनिया की सबसे खूबसूरत झील-पैंगोंग त्सो, हर टूरिस्ट का सबसे फेवरिट डेस्टिनेशन

10 अक्टूबर को कर्नाटक में आया था
10 अक्टूबर को कर्नाटक (Karnataka) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे। रविवार को सुबह छह बजे राज्य के कई क्षेत्रों में भूकंप आया था। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Centre for Seismology) के अनुसार कर्नाटक के गुलबर्गा (Gulbarga) में 3.4 मैग्निट्यूड का भूकंप रिकार्ड किया गया था। यह राज्य के गुलबर्गा में आया था। 

यह भी पढ़ें-5.9 तीव्रता के जबर्दस्त भूकंप से हिला पाकिस्तान; अब तक 20 लोगों की मौत, डरकर लोग कुरान की आयतें पढ़ने लगे

हाल में सबसे बड़ा भूकंप पाकिस्तान में आया था
हाल में सबसे बड़ा भूकंप पाकिस्तान में आया था। 7 अक्टूबर को दक्षिण-पश्चिम पाकिस्तान(south west Pakistan) में जबर्दस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हरनेई इलाके में आए इस भूकंप की तीव्रता 5.9 आंकी गई थी। इसमें 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। भूकंप से भारी जान-माल का नुकसान हुआ था। इस आपदा में 300 से अधिक लोग घायल हुए थे। यह भूकंप तड़के 3.30 बजे हरनोई से 14 किमी उत्तर-पूर्व में आया था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios