Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup: पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने वालों की खैर नहीं, श्रीनगर में UAPA के तहत FIR

टी20 विश्वकप (T20 World Cup) में भारत को पाकिस्तान (India lost to Pakistan) के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद भारत विरोधी तत्वों ने पाकिस्तान के समर्थन में जश्न मनाया। लेकिन अब उनकी मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।
 

T20 World Cup 2021, Case registered under UAPA against students celebrating in support of Pakistan
Author
Srinagar, First Published Oct 26, 2021, 8:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीनगर. टी20 विश्वकप (T20 World Cup) में भारत की हार और पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने वाले भारत देश विरोधी तत्वों के खिलाफ सरकार एक्शन में है। ऐसे लोगों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम यानी UAPA(Unlawful Activities Prevention Act) के तहत FIR दर्ज की जा रही है। श्रीनगर में पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने वाले मेडिकल स्टूडेंट्स के खिलाफ UAPA के तहत मामला दर्ज किया गया है।  इस एक्ट में गिरफ्तार व्यक्ति अगर दोषी पाया जाता है, तो वो आतंकवादी तक घोषित किया जा सकता है। साथ ही सरकार उसकी सम्पत्ति जब्त कर सकती है। 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के बाद दर्ज हुई FIR
श्रीनगर SKIMS मेडिकल कॉलेज (शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस) और गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के कुछ स्टूडेंट्स के खिलाफ पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने पर UAPA के तहत FIR दर्ज की गई है। इन दोनों कॉलेजों के कुछ छात्रों ने रविवार को पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी की थी। इसका वीडियो और फोटो सोशल मीडिय पर वायरल होने के बाद पुलिस ने केस दर्ज किया है। 

यह भी पढ़ें-T20 World Cup 2021: हार-जीत को भी PAK ने बनाया साम्प्रदायिक; पाकिस्तान के मंत्री ने कह दिया इसे इस्लाम की जीत

जानिए क्या है UPA
यह कानून 1967 में राष्ट्र की संप्रभुता और अखंडता के खिलाफ साजिश रचने वाले लोगों और गतिविधियों पर लगाम कसता है। अगस्त, 2019 में मोदी सरकार ने इस कानून में संशोधन करके इसे और ताकतवर बना दिया। यानी अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA)देश विरोधी तत्वों और संगठनों को आतंकवादी घोषित कर सकती है। ऐसे व्यक्तियों की सम्पत्ति भी जब्त की जा सकती है।

यह भी पढ़ें-ये कश्मीर है: डल झील का सौंदर्य देख मुग्ध हुए शाह; शेयर की कुछ शानदार Pics, रात CRPF कैम्प में बिताई

29 साल बाद भारत को मिली पाकिस्तान से हार
पाकिस्तान के खिलाफ 29 सालों में भारत की यह पहली हार थी। पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 10 विकेटों से हराया था। 152 के लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए मैच को एकतरफा कर दिया। पाकिस्तान की जीत के हीरो रहे बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान। वहीं, टीम इंडिया की हार के कई कारण रहे।

यह भी पढ़ें-सरकार को 'आश्रम' पर आपत्ति : गृहमंत्री ने कहा - झा डालें 'प्रकाश', ऐसा क्यों हुआ?..

जीत को धर्म से जोड़ दिया
पाकिस्तान के मंत्री शेख रशीद ने भारत के खिलाफ मिली इस जीत को पूरे इस्लाम की जीत करार दिया और दुनियाभरके मुसलमानों को फतह मुबारक कहा। रशीद का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है। इसमें वे कहते सुने गए कि उन्हें अफसोस है कि यह पहला हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मैच था, जो वे कौमी जिम्मेदारियों की वजह से ग्राउंड में नहीं देख सके। लेकिन उन्होंने इस्लामाबाद और रावलपिंडी ट्रैफिक पुलिस को हिदायत दी है कि कंटेनर्स हटा दिए जाएं, ताकि कौम इस जश्न को यादगार तरीके से मना सके। रशीद ने कहा कि पाकिस्तान की टीम को और पाकिस्तान की कौम को मुबारक हो। दुनिया के मुसलमान समेत हिंदुस्तान के मुसलमानों के जज्बात पाकिस्तानी टीम के साथ थे। सारी आलमी इस्लाम को फतह मुबारक हो। पाकिस्तान जिंदाबाद....इस्लाम जिंदाबाद!'
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios