Asianet News HindiAsianet News Hindi

दिल्ली में लॉकडाउन का पहला दिन: घर से बाहर निकलने पर 5103 लोग हिरासत में, 956 गाड़ियां सीज

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से 21 दिन तक पूरे देश में लॉकडाउन है। फिर भी लोग घरों से बाहर निकल रहे है। दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 183 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई। 

5103 people detained on first day of lockdown in Delhi kpn
Author
New Delhi, First Published Mar 25, 2020, 8:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से 21 दिन तक पूरे देश में लॉकडाउन है। फिर भी लोग घरों से बाहर निकल रहे है। दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 183 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई। इस दौरान 5,103 लोगों को हिरासत में लिया गया है। वहीं 956 गाड़ियां सीज की गई हैं।

6,141 पास जारी
दिल्ली में बहुत जरूरी काम से बाहर निकलने के लिए दिल्ली पुलिस ने 6141 पास जारी किए हैं। लेकिन जो लोग बिना पास के घरों से बाहर निकले थे पुलिस ने उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की।  

दिल्ली में 24 घंटे में 5 नए केस
दिल्ली में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 5 नए केस सामने आए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया, अब दिल्ली में कोरोना वायरस के 35 मामले हो गए हैं।
उन्होंने कहा, लॉकडाउन के दौरान इसेन्सियल आइटम्स की सप्लाई में कोई कमी न आए, इसलिए ई पास का सिस्टम शुरू कर रहे हैं। व्हॉस्टएप पर ही ई पास आ जाएगा। 

1031 पर फोन कर ले सकते हैं ई-पास
सीएम केजरीवाल ने कहा, जो लोग जरूरी सेवाओं से जुड़े हुए हैं उन सब लोगों को हम पास देंगे। जिनके पास आईडी है वो आईडी का इस्तेमाल करें। बाकी जिनके पास आईडी नहीं है वो ई-पास का इस्तेमाल करें। ई-पास के लिए आप 1031 पर फोन करें। ये जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए हैं आम लोगों के लिए नहीं है।

स्थानीय दुकानों तक जाने के लिए पास की जरूरत नहीं
केजरीवाल ने कहा, जो लोग अपने स्थानीय किराने की दुकानों से खरीदते हैं, जो उनके पड़ोस या कॉलोनियों में स्थित हैं, उन्हें कर्फ्यू पास की आवश्यकता नहीं है। लोगों को अपनी स्थानीय किराने की दुकानों तक चलने के लिए किसी पास की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी स्थानीय किराना दुकानों से सब्जियां, दवाएं, दूध और अन्य चीजें खरीद सकते हैं।

भारत में कोरोना की स्थिति
भारत में अब तक कोरोना के 598 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें 12 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना का असर देश के 25 राज्यों में देखा गया है। सबसे ज्यादा 116 मामले महाराष्ट्र में, केरल 109 केस के साथ दूसरे नंबर पर है। मिजोरम में पहला संक्रमित मिला।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios