Asianet News Hindi

12 सितंबर से चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, 10 तारीख से करा सकेंगे रिजर्वेशन, देखें 80 ट्रेनों की पूरी लिस्ट

कोरोना वायरस के चलते लगा लॉकडाउन अब खत्म हो गया है। इसी क्रम में रेलवे ने और ट्रेनें चलाने का ऐलान कर दिया है। रेलवे के मुताबिक, 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों के लिए 10 तारीख से रिजर्वेशन करा सकेंगे। 

80 new special trains to start from Sept 12 reservations open Sept 10 KPP
Author
New Delhi, First Published Sep 5, 2020, 4:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के चलते लगा लॉकडाउन अब खत्म हो गया है। इसी क्रम में रेलवे ने और ट्रेनें चलाने का ऐलान कर दिया है। रेलवे के मुताबिक, 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों के लिए 10 तारीख से रिजर्वेशन करा सकेंगे। 


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, रेल बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि 12 सितंबर से 80 और स्पेशल ट्रनें चलाई जाएंगी। ये ट्र्रेनें अभी चल रहीं 230 ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी। 

15 दिसंबर से रेलवे की परीक्षाएं
चेयरमैन विनोद कुमार यादन ने बताया कि रेलवे 1 लाख 40 हजार 640 पदों के लिए टेक्नीकल-नॉन टेक्नीकल ग्रेड के लिए परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। ये कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। 15 दिसंबर से परीक्षाएं कराई जाएंगी। इसके लिए 2 करोड़ 42 लाख आवेदन मिले हैं।

7 सितंबर से मेट्रो भी चलेंगी
जहां एक तरफ 80 नई ट्रेने चलाने की बात सामने आई है। वहीं कुछ दिनों पहले मेट्रों को चलाने का भी फैसला लिया गया। केंद्र सरकार ने 7 सितंबर से मेट्रो सर्विस शुरू करने की इजाजत दी थी। 

यहां देखें 80 ट्रेनों की पूरी लिस्ट

Image

अभी चल रहीं सिर्फ 230 ट्रेनें
लॉकडाउन के कारण रेल सेवा पूरी तरह से ठप थी। हालांकि, रेलवे ने पहले अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया था। इसके बाद 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन भी शुरू किया गया था। हालांकि, 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह से एसी हैं। ये ट्रेन नई दिल्ली और देश के अलग-अलग 15 हिस्सों में चलाई जा रही हैं। इसके बाद 1 जून से सरकार ने 200 ट्रेनों का परिचालन शुरू किया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios