Asianet News Hindi

एयरफोर्स का फाइटर जेट MIG-21 क्रैश, कॉम्बैट ट्रेनिंग के लिए टेक ऑफ कर रहा था; ग्रुप कैप्टन शहीद

 मध्यप्रदेश के ग्वालियर में बुधवार को बड़ा हादसा हो गया है। यहां एयरफोर्स का MIG-21 बायसन एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। हादसा दोपहर 2 बजे हुआ। इसमें वायुसेना के ग्रुप कैप्टन शहीद हो गए। 
 

A MiG-21 Bison aircraft of IAF was involved in a fatal accident KPP
Author
New Delhi, First Published Mar 17, 2021, 5:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. मध्यप्रदेश के ग्वालियर में बुधवार को बड़ा हादसा हो गया है। यहां एयरफोर्स का MIG-21 बायसन एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। हादसा दोपहर 2 बजे हुआ। इसमें वायुसेना के ग्रुप कैप्टन शहीद हो गए। 

बताया जा रहा है कि हादसा एयरफोर्स के सेंट्रल इंडिया बेस में हुआ। प्लेन क्रैश उस वक्त हुआ, जब कॉम्बैट ट्रेनिंग के लिए टेक ऑफ कर रहा था। इसमें कैप्टन अशोक गुप्ता शहीद हो गए। 

 

 

एयरफोर्स ने जांच की शुरू
वहीं, इस हादसे के बाद एयरफोर्स ने जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही हादसे में शहीद ग्रुप कैप्टन की शहादत पर संवेदनाएं व्यक्त की हैं। इससे पहले राजस्थान में जनवरी में मिग 21बाइसन क्रैश हुआ था। हालांकि, इस हादसे में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था। 

1961 में एयरफोर्स में शामिल हुआ था यह विमान
रूस और चीन के बाद भारत मिग -21 विमान का तीसरा बड़ा ऑपरेटर है। 1964 में इस सुपरसोनिक फाइटर जेट को एयरफोर्स में शामिल किया गया था। शुरुआत में यह रूस में बने थे। बाद में ये भारत में ही असेंबल होने लगे। मिग 21 ने 1971 के भारत-पाक युद्ध, 1999 के कारगिल युद्ध समेत कई मौकों पर अहम भूमिका निभाई। रूस ने 1985 में इसका निर्माण बंद कर दिया। हालांकि, भारत इसके अपग्रेड वर्जन का इस्तेमाल कर रहा है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios