Asianet News Hindi

Action Against Corona: कांग्रेस सांसद ने मुर्शिदाबाद में 500 बेड के लिए PM केयर्स फंड से मांगी मदद

कोरोना संक्रमण को रोकने विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन और अन्य पाबंदियां लगाई गई हैं। इसका असर भी दिखाई दे रहा है। कोरोना की स्पीड पर ब्रेक लग गया है। माना जा रहा है कि जून से कुछ राज्य धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलना शुरू करेंगे। हालांकि 1 जून तक और कड़ाई बरती जा रही है। इसके साथ ही दवाओं और मेडिकल इक्विपमेंट्स की कालाबाजारी करने वालों की भी धरपकड़ जारी है। आइए जानते हैं संक्रमण को रोकने और गाइड लाइन का पालन कराने विभिन्न राज्य क्या कोशिशें कर रहे हैं...

Action Against Corona, update information on efforts of various states to prevent corona infection kpa
Author
New Delhi, First Published May 21, 2021, 10:14 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को नियंत्रण करने केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर एक्शन प्लान बना रही हैं। इसका असर भी दिखाई दे रहा है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना मामलों में उछाल नहीं आया है। कोरोना संक्रमण को रोकने विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन और अन्य पाबंदियां लगाई गई हैं।माना जा रहा है कि जून से कुछ राज्य धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलना शुरू करेंगे। हालांकि 1 जून तक और कड़ाई बरती जा रही है। इसके साथ ही दवाओं और मेडिकल इक्विपमेंट्स की कालाबाजारी करने वालों की भी धरपकड़ जारी है। बता दें कि पिछले 24 घंटे में 2.59 लाख केस मिले हैं, जबकि 3.57 लाख लोग ठीक हुए। लेकिन मौतों के मामले में भी अभी भी डर बना हुआ है। एक बार फिर मौतें 4208 हो गईं। अब तक देश में 2.91 लाख मौतें हो चुकी हैं।


आइए जानते हैं संक्रमण को रोकने और गाइड लाइन का पालन कराने विभिन्न राज्य क्या कोशिशें कर रहे हैं...

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने PM को पत्र लिखकर मुर्शिदाबाद में DRDO कोविड अस्पताल के इमरजेंसी मरीजों के लिए अस्थायी 500 बेड की स्थापना के लिए PM केयर्स फंड से फंडिंग करने का अनुरोध किया और मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज के लिए मेडिकल ऑक्सीजन कंसंट्रेशन प्लांट के लिए भी अनुरोध किया।

गोवा: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने 31 मई तक कर्फ्यू बढ़ाने की घोषणा की।

गुजरात: मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया-28 मई तक 36 शहरों में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी।

मध्य प्रदेश: इंदौर जिले की समस्त थोक एवं ग्रोसरी दुकाने 28 मई, 2021 तक बंद रहेंगी तथा फल-सब्जियों की बिक्री भी बंद रहेगी। बिग बाजार, बिगबास्केट जैसी होम डिलीवरी एजेंसियों को सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक अनुमति है। दूध का घर-घर वितरण एवं डेरी से वितरण की अनुमति सुबह 9 बजे तक और शाम 5 बजे से शाम 7 बजे तक किया जाएगा। दूध वितरण अगर दूध डेरी से होता है, तो दूध डेरी की शटर आधे बंद रहेंगे और दूध बाहर रखकर सामाजिक दूरी बनाकर दूध वितरण किया जाएगा। सुबह 9 बजे दूध वितरण पर सख्ती से पाबंदी रहेगी। वहीं भोपाल में 24 मई तक के लिए कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा। कर्फ्यू में जरूरी सेवाओं की अनुमति है।

टेस्ट और वैक्सीनेशन: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 20,61,683 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 32,44,17,870 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। वहीं, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 14,82,754 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 19,18,79,503 हुआ। 

इन राज्यों में लॉकडाउन: 19 राज्यों में पूर्ण लॉकडाउन हैं। ये हैं-हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, मिजोरम, गोवा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी।

इन राज्यों में कुछ छूट: 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में छूट के साथ लॉकडाउन है। ये हैं- पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, असम, मणिपुर, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश और गुजरात।

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें मॉस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोड़ेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

 

COVID19 pic.twitter.com/wxMpEMWnWK

 

COVID19 pic.twitter.com/WJXtHXErDt

 

COVID19 pic.twitter.com/KbWDK2pvwi

 

pic.twitter.com/GVtVKk871L

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios