Asianet News Hindi

फिर बेपरवाह हुए लोगः न सोशल डिस्टेंसिंग की चिंता न मास्क, सरकार ने चेताया-लागू कर देंगे सख्ती

कोरोना वायरस का वेग कम पड़ते ही लोगों में लापरवाहियां साफ दिखने लगी है। सोशल डिस्टेंसिंग का न तो पालन कर रहे न ही मास्क लगा रहे। अधिकतर सार्वजनिक जगहों पर लोगों की भीड़ कोविड प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ाते हुए दिख जाएंगी। दूसरी लहर के शांत होते ही लोग पिकनिक मनाने हिल्स स्टेशन्स या टूरिस्ट जगहों पर पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता जताते हुए चेताया है कि अगर लोगों का प्रोटोकाल तोड़ना जारी रहा तो पाबंदियों को फिर से सख्ती से लागू किया जाएगा। 

After second wave peak, people again not following social distancing and masking, Govt warned DHA
Author
New Delhi, First Published Jul 6, 2021, 6:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का वेग कम पड़ते ही लोगों में लापरवाहियां साफ दिखने लगी है। सोशल डिस्टेंसिंग का न तो पालन कर रहे न ही मास्क लगा रहे। अधिकतर सार्वजनिक जगहों पर लोगों की भीड़ कोविड प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ाते हुए दिख जाएंगी। दूसरी लहर के शांत होते ही लोग पिकनिक मनाने हिल्स स्टेशन्स या टूरिस्ट जगहों पर पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता जताते हुए चेताया है कि अगर लोगों का प्रोटोकाल तोड़ना जारी रहा तो पाबंदियों को फिर से सख्ती से लागू किया जाएगा। 

कोरोना की दूसरी लहर अभी गई नहीं

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘लोग हिल स्टेशनों का रुख करने लगे हैं। कोरोना प्रोटोकॉल का भी ऐसे लोग पालन नहीं कर रहे हैं। यदि ऐसा होता है तो फिर हम अब तक दी गई ढील को वापस भी ले सकते हैं।‘ 
उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अभी गई नहीं है। यह अब भी सीमित स्वरूप में हमारे बीच मौजूद है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या अब 5 लाख से भी कम ही रह गई है। उन्होंने कहा कि अब भी महाराष्ट्र, तमिलनाडु, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मेघालय और सिक्किम में केस चिंता की वजह हैं। इन राज्यों में अब भी 10 पर्सेंट से ज्यादा की पॉजिटिविटी रेट के साथ नए केस मिल रहे हैं।

पिछले सप्ताह रोज 13 प्रतिशत की कमी
बीते एक सप्ताह में कोरोना के प्रतिदिन औसत नए केसों में 13 फीसदी तक की कमी देखने को मिल रही है। देश में अब कुल 91 जिले ही ऐसे हैं, जहां हर दिन 100 से ज्यादा नए केस हर दिन मिल रहे हैं। 4 मई को यह आंकड़ा 531 जिलों का था। ऐसे में उस पीक के मुकाबले अब काफी कम हो गया है। हेल्थ मिनिस्ट्री के अनुसार देश के 90 जिले ही ऐसे हैं, जहां देश भर के 80 फीसदी के करीब केस मिल रहे हैं।

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आईए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं... जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios