Asianet News HindiAsianet News Hindi

आर्टिकल 370 हटने के बाद PAK की ओर से LoC पर 950 बार सीजफायर वायलेशन, 765 पत्थरबाज हुए अरेस्ट

रेड्डी ने बताया कि पाकिस्तान ने अगस्त और सितंबर के महीने में 950 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है। यह सभी घटनाएं सिर्फ जम्मू और कश्मीर के बॉर्डर की हैं।

After the removal of article 370 in Kashmir, Pakistan has violeted seizefire 950 times on LOC, 765 stonepelters got arrested
Author
Jammu and Kashmir, First Published Nov 19, 2019, 9:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाये जाने के बाद से सुरक्षा बलों ने पथराव के आरोप में 765 लोगों को गिरफ्तार किया। गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘गत पांच अगस्त से 15 नवंबर के बीच पथराव/कानून व्यवस्था से संबंधित दर्ज 190 मामलों में 765 लोगों की गिरफ्तारी की गई।’’ उन्होंने कहा कि इस साल एक जनवरी से चार अगस्त के बीच ऐसे 361 मामले दर्ज किए गए थे। रेड्डी ने कहा कि पथराव की समस्या पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने बहुआयामी नीतियां अपनाई हैं।

रेड्डी ने बताया कि पाकिस्तान ने अगस्त और सितंबर के महीने में 950 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है। यह सभी घटनाएं सिर्फ जम्मू और कश्मीर के बॉर्डर की हैं। सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में बड़ी संख्या में परेशान करने वाले, भीड़ भड़काने और भीड़ जुटाने वाले लोगों की पहचान की है और उनके खिलाफ सार्वजनिक सुरक्षा कानून के तहत कार्यवाई भी की गई है। कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी करने वाले लोगों के पीछे हुर्रियत नेताओं का हाथ रहा है। NIA ने टेरर फंडिंग के मामले में 18 लोगों के खिलाफ चार्टसीट दायर की है। 

टूरिज्म से कमाए 25 करोड़ 
सरकारी जानकारी के अनुसार पिछले 6 महीने में कुल 34,10,219 पर्यटक कश्मीर घाटी में आए, जिसमें 12,934 विदेशी पर्यटक शामिल हैं। पर्यटन से राज्य को कुल 25.12 करोड़ की कमाई हुई। धारा 375 हटने के बाद कश्मीर में छात्रों की उपस्थिति भी घटी थी, पर परीक्षा में 99.7 फीसदी छात्र उपस्थित रहे। पैलेट गन के इस्तेमाल के बारे में बताते हुए रेड्डी ने कहा कि इसका उपयोग चुनिंदा जगहों पर ही किया गया है ताकि राज्य में शांति का माहौल कायम रहे।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios