Asianet News Hindi

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतरेंगे फाइटर प्लेन, यूपी में दूसरी बार हुआ ऐसा प्रयोग

जरूरत के समय फाइटर प्लेन को एक्सप्रेस वे पर लैडिंग और टेकऑफ कराया जा सके, इसके लिए यूपी में पहला प्रयोग होने जा रहा है। यहां लखनऊ से लेकर गाजीपुर तक बनने जा रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर दो एयर स्ट्रिप बनाई गई हैं। यूपी ऐसा पहला राज्य होगा, जहां यह प्रयोग किया जा रहा है।
 

Air strip to be built for landing of fighter plane on Purvanchal Expressway kpa
Author
Lucknow, First Published Jan 24, 2021, 3:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

(यह तस्वीर आगरा एक्सप्रेसवे की है)

लखनऊ, यूपी. जरूरत के समय भारत के फाइटर प्लेन को एक्सप्रेस वे पर सुरक्षित लैडिंग और टेकऑफ कराया जा सके इस दिशा में यूपी में एक प्रयोग हो रहा है। यहां लखनऊ से गाजीपुर तक बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) पर दो एयर स्ट्रिप (हवाइ पट्टियां) बनाई गई हैं। यूपी ऐसा पहला राज्य है, जहां ऐसा दूसरी बार प्रयोग हुआ है। यह एयर स्ट्रिप 3300 मीटर लंबी है।

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर पहले से ही हैं हवाई पट्टियां
बता दें कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर पहले से ही एयर स्ट्रिप बन चुकी हैं। यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि वे वायुसेना से अनुरोध करेंगे कि वो जल्द नई एयर स्ट्रिप पर फाइटर प्लेन उतारकर टेस्ट करें। बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे बनने के बाद यूपी के पूर्वी छोर से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, मध्य में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और पश्चिम में यमुना एक्सप्रेसवे से पूरा यूपी एक्सप्रेसवे से पार कर सकेंगे।

अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बनी हवाई पट्टी पर हर तरह का विमान उतारा जा सकता है। यह एयर स्ट्रिप सुल्तानपुर जिले के कूरेभार के पास बनी है। भारतीय वायुसेना इससे पहले आगरा एक्सप्रेसवे पर मिराज 2000, जैगुआर, सुखोई 30 और सुपर हरक्यूलस जैसे जहाज उतारकर सफल परीक्षण कर चुका है। इन हवाई पट्टियों से भारतीय लड़ाकू विमान पाकिस्तान और चीन पर तुरंत एक्शन ले सकते हैं।

 

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios