Asianet News Hindi

अलकायदा माड्यूल केस में अब तक 11 आंतकी गिरफ्तार: बंगाल से अलकायदा का मास्टरमाइंड NIA के शिकंजे में..

NIA ने रविवार को अलकायदा मॉड्यूल से जुड़े एक और आतंकी 32 साल के मोमिन मंडल को गिरफ्तार किया है। यह पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद का रहने वाला है। अलकायदा मॉड्यूल में यह मुख्य साजिशकर्ता था।

Al Qaeda module case: NIA arrests another terrorist of Al Qaeda from Bengal
Author
Kolkata, First Published Nov 2, 2020, 5:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. NIA ने रविवार को अलकायदा मॉड्यूल से जुड़े एक और आतंकी 32 साल के मोमिन मंडल को गिरफ्तार किया है। यह पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद का रहने वाला है। अलकायदा मॉड्यूल में यह मुख्य साजिशकर्ता था। बता दें, NIA ने 19 अक्टूबर को पं. बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम से अलकायदा मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए इससे जुड़े 10 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था।  ये सभी 4 दिन की रिमांड पर भेजे गए थे। एनआईए के मुताबिक, शुरुआती जांच में पता चला है कि इन्हें पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों ने सोशल मीडिया के जरिए कट्टरपंथी बनाया है। इन्हें एनसीआर समेत कई जगहों पर हमला करने के लिए प्रेरित किया गया था।

टीचर के तौर पर काम करता था अब्दुल मोमिन मंडल

एनआईए को शुरूआती जांच से पता चला कि आरोपी अब्दुल मोमिन मंडल पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के रायपुर स्थित दरुर हुदा इस्लामिया मदरसे में एक शिक्षक के तौर काम कर रहा था। एनआईए ने उसे अल-कायदा मॉड्यूल के दूसरे सदस्यों द्वारा बुलाई गई षड्यंत्रकारी बैठकों में शामिल पाया। दरअसल,  मोमिन इस अलकायदा माड्यूल के लिए नए सदस्यों की भर्ती करने की कोशिश कर रहा था और अपनी आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए धन जुटा रहा था। फिलहाल एनआईए ने उसके पास से कुछ डिजिटल उपकरण भी जब्त कर लिए हैं।

बता दें कि आरोपी अब्दुल मोमिन मंडल को एनआईए ने सोमवार को ही प. बंगाल के मुर्शिदाबाद की एक जिला अदालत में पेश किया। यहां से मोमिन को नई दिल्ली ले जाने के लिए एजेंसी को ट्रांजिट रिमांड की मंजूरी मिल गई है।

पैसे इकट्ठा करने में जुटा था मॉड्यूल

NIA के मुताबिक, मॉड्यूल सक्रिय रूप से पैसा इकट्ठा करने में जुटा था। गिरोह के कुछ सदस्य हथियारों और गोला-बारूद की खरीद के लिए दिल्ली जाने का भी प्लान बना रहे थे। इनके पकड़े जाने से देश के विभिन्न हिस्सों में संभावित आतंकी हमलों की साजिश नाकाम हो गई है। इनके पास से बड़ी मात्रा में डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, घर पर विस्फोटक बनाने के लिए किताबें मिली हैं। 

अब तक ये आतंकी हुए गिरफ्तार

अब तक प. बंगाल के मुर्शीदाबाद से ल्यू यीन अहमद, अबु सुफियान और केरल से मुशर्रफ हुसैन और मुर्शीद हसन समेत 10 आतंकियों को गिरफ्तार हो चुके हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios