Asianet News HindiAsianet News Hindi

सर्वदलीय बैठक : भारत में वैक्सीन कब, कितने की और किसे मिलेगी...पीएम ने दिए सभी सवालों के जवाब

कोरोना को लेकर पीएम मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक चल रही है। बैठक में पीएम मोदी ने कहा, अभी आठ ऐसी वैक्सीन हैं, जो ट्रायल के चरण में बनी हुई हैं। ऐसी उम्मीद है कि अगले कुछ हफ्तों में वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर मिलेगी। वैज्ञानिकों की ओर से मंजूरी मिलते ही इसपर काम शुरू हो जाएगा। सरकार ने कोरोना पर दूसरी बार ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई है। 

All party meeting chaired by PM Modi on Corona epidemic today kpn
Author
New Delhi, First Published Dec 4, 2020, 8:15 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना को लेकर पीएम मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक चल रही है। बैठक में पीएम मोदी ने कहा, अभी आठ ऐसी वैक्सीन हैं, जो ट्रायल के चरण में बनी हुई हैं। ऐसी उम्मीद है कि अगले कुछ हफ्तों में वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर मिलेगी। वैज्ञानिकों की ओर से मंजूरी मिलते ही इसपर काम शुरू हो जाएगा। सरकार ने कोरोना पर दूसरी बार ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई है। मोदी की वैक्सीन कंपनियों से चर्चा के बाद यह पहली अहम बैठक है। 

पीएम मोदी के संबोधन में वैक्सीन से जुड़ी खास बातें... 

1- वैक्सीन कब से मिलेगी : पीएम ने कहा, विशेषज्ञों का मानना है कि कोविड वैक्सीन अगले कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएगी। जैसे ही वैज्ञानिक हरी झंडी देंगे, भारत में टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

2- वैक्सीन की कीमत क्या : पीएम मोदी ने कहा, केंद्र सरकार कोविड वैक्सीन की कीमत तय करने के लिए राज्य सरकारों के साथ बातचीत कर रही है।

3- वैक्सीन पहले किसे देंगे : पीएम ने कहा, केंद्र और राज्य सरकारें टीके वितरण पर काम कर रही हैं। पीएम मोदी ने कहा, सरकार ने सर्वदलीय बैठक में सुझाव दिया कि कोविड -19 वैक्सीन को पहले स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा। फिर फ्रंटलाइन वर्कर्स को। 

4- वैक्सीन की सफलता पर : पीएम ने कहा, हमारे वैज्ञानिक कोविड वैक्सीन बनाने के अपने प्रयास में सफल होने के लिए बहुत आश्वस्त हैं। दुनिया सबसे सस्ते और सुरक्षित वैक्सीन पर नजर रखे हुए है। यही वजह है कि दुनिया भारत की तरफ देख रही है।

5- अन्य देशों से बेहतर हैं : उन्होंने कहा, भारत में वैक्सीन वितरण को लेकर विशेषज्ञता और क्षमता अन्य देशों की तुलना में बेहतर है। टीकाकरण के क्षेत्र में हमारे पास एक बहुत बड़ा और अनुभवी नेटवर्क है। हम इसका पूरा फायदा उठाएंगे। उन्होंने कहा, मैं सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से अपने सुझाव लिखित रूप में भेजने की अपील करता हूं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि उनपर गंभीरता से विचार किया जाएगा। 

6- भारत में कोरोना स्थिति : भारत आज उन देशों में है जहां प्रतिदिन टेस्टिंग बहुत ज्यादा हो रही है, रिकवरी रेट ज्यादा है और जहां मृत्य दर कम है। भारत ने जिस तरह कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लड़ा है वो प्रत्येक देशवासी की अदम्य इच्छाशक्ति को दिखाता है। 

7- वैक्सीन के लिए सॉफ्टवेयर : पीएम ने कहा, भारत ने एक खास सॉफ्टवेयर Co-WiN बनाया है, जिसमें आम लोग कोरोना वैक्सीन से उपलब्ध स्टॉक और उससे जुड़ी सभी जानकारी ले सकेंगे। 

8- वितरण के लिए ग्रुप : उन्होंने कहा, एक नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप बनाया गया है। इस ग्रुप में केंद्र के लोग, राज्य सरकारों के लोग और एक्सपर्ट हैं। कोरोना वैक्सीन के वितरण पर यही ग्रुप सामूहिक रूप से निर्णय लेगा। 

 

राहुल ने कहा- पीएम बताएं, मुफ्त वैक्सीन कब मिलेगी 

कोरोना वैक्सीन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, हमें आशा है कि आज सर्वदलीय बैठक में पीएम ये स्पष्ट करेंगे कि हर भारतीय को मुफ्त कोरोना वैक्सीन कब तक दी जाएगी।

क्या सर्वदलीय बैठक में आरजेडी को नहीं बुलाया गया?

RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, COVID19 स्थिति पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है लेकिन हम लोगों को अब तक कोई सूचना नहीं मिली। बिहार की सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद भी हमें कोई सूचना नहीं है। यह दर्शाता है कि बैठक सिर्फ दिखावा है। उन्होंने कहा, किसानों को फसल की सही कीमत मिलनी चाहिए। MSP का जिक्र कृषि क़ानूनों में नहीं है। हम पूरी तरह से किसान के साथ खड़े हैं, आगे भी रहेंगे। किसानों को न्याय दिलाने के लिए कल हम गांधी मैदान में सुबह 10 बजे से महात्मा गांधी की मूर्ती के सामने बैठकर धरना करेंगे।

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 95 लाख पार 

भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 95 लाख के पार पहुंच गई है। बीतें दिन लगातार 25वें दिन कोरोना के 50 हजार से कम और लगातार चौथे दिन 40 हजार से कम नए मामले दर्ज किए गए। भारत में पिछले 24 घंटों में COVID19 के 36,594 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 95,71,559 हुई। 540 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,39,188 हुई। कुल सक्रिय मामलों की संख्या अब 4,16,082 है। 42,916 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 90,16,289 हुई।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios