Asianet News Hindi

अमरनाथ यात्रा पर जम्मू-कश्मीर प्रशासन असमंजस में, पहले यात्रा रद्द करने की घोषणा, फिर आदेश वापस लिया

ANI न्यूज एजेंसी के मुताबिक,कोरोना वायरस की वजह से 23 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है। हालांकि कुछ देर बाद फिर से न्यूज एजेसी पर खबर आई कि जम्मू-कश्मीर सूचना निदेशालय ने उस प्रेस नोट को वापस ले लिया है जिसमें उन्होंने अमरनाथ यात्रा 2020 के रद्द होने की जानकारी दी थी।

Amarnath Yatra canceled from 23 June due to Corona virus canceled kpn
Author
New Delhi, First Published Apr 22, 2020, 7:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. ANI न्यूज एजेंसी के मुताबिक,कोरोना वायरस की वजह से 23 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है। हालांकि कुछ देर बाद फिर से न्यूज एजेसी पर खबर आई कि जम्मू-कश्मीर सूचना निदेशालय ने उस प्रेस नोट को वापस ले लिया है जिसमें उन्होंने अमरनाथ यात्रा 2020 के रद्द होने की जानकारी दी थी। न्यूज एजेसी के मुताबिक, अगर यात्रा रद्द होती है तो यह पहला मौका होगा, जब शुरू होने से पहले ही अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी जाएगी। जम्मू कश्मीर में 407 कोरोना पॉजिटिव हैं। इसमें 351 सिर्फ कश्मीर से हैं। जहां से अमरनाथ यात्रा गुजरनी है उस कश्मीर घाटी के 10 जिले कोरोना से प्रभावित हैं।  

ऑनलाइन टेलिकास्ट करने पर विचार

श्राइन बोर्ड की बैठक में यात्रा रद्द करने का फैसला हुआ है। अब विचार किया जाएगा कि पूजा और दर्शन का ऑनलाइन टेलिकास्ट हो, जिससे भक्त पूजा अर्चना देख सकें। जम्मू में राजभवन में बुधवार को हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया। दरअसल साल 2000 में अरनाथ श्राइन बोर्ड बनाया गया जिसका चेयरमैन जम्मू कश्मीर के राज्यपाल या उपराज्यपाल होते हैं।

जहां से यात्रा गुजरेगी, वहां 77 जगहें रेड जोन

बैठक में श्राइन बोर्ड के चेयरमैन और उपराज्यपाल मुर्मू ने बताया कि जिस रूट से अमरनाथ यात्रा गुजरती है वहां 77 जगहें रेड जोन हैं। इससे कोरोना का खतरा बना रहेगा। 

एडवांस रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को किया गया था स्थगित

कोरोना से बचाव के लिए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाए जाने के बाद श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड ने यात्रा के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन शुरु करने की प्रक्रिया को 4 मई तक स्थगित कर दिया था। लंगर आर्गेनाइजेशन ने इसी के साथ बोर्ड को यह सुझाव भी दिया है कि अगर संभव हो सके तो कुछ इलेक्ट्रानिक चैनलों के माध्यम से इस बार शिव भक्तों के लिए लाइव दर्शन की व्यवस्था की जाए।

हालात काफी चुनौतीपूर्ण है

पत्र में कहा गया है, कोरोना महामारी के दौरान हालात काफी चुनौतीपूर्ण हैं। पत्र में लिखा गया है कि यात्रियों को रेलवे और एयर की टिकट बुकिंग करवाने में भी मुश्किल होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios