Asianet News Hindi

सेना में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने का फैसला अब कैडर रिव्यू के साथ लिया जाएगा

भारतीय सेना में ऑफिसर्स की रिटायरेंट की उम्र बढ़ाने का फैसला अब ऑफिसर्स कैडर रिव्यू के साथ लिया जाएगा। इससे पहले मिलिट्री अफेयर्स डिपार्टमेंट की ओर से कहा गया था कि ऑफिसर्स की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने के लिए ड्राफ्ट तैयार किया जाए। लेकिन अब अलग से रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने पर चर्चा नहीं चल रही है। अब तय हुआ है कि इसका फैसला ऑफिसर्स कैडर रिव्यू के साथ ही लिया जाएगा। इसलिए इसमें समय लगेगा। 

Army delays decision on raising retirement age of officers and soldiers KPP
Author
New Delhi, First Published Mar 4, 2021, 7:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय सेना में ऑफिसर्स की रिटायरेंट की उम्र बढ़ाने का फैसला अब ऑफिसर्स कैडर रिव्यू के साथ लिया जाएगा। इससे पहले मिलिट्री अफेयर्स डिपार्टमेंट की ओर से कहा गया था कि ऑफिसर्स की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने के लिए ड्राफ्ट तैयार किया जाए। लेकिन अब अलग से रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने पर चर्चा नहीं चल रही है। अब तय हुआ है कि इसका फैसला ऑफिसर्स कैडर रिव्यू के साथ ही लिया जाएगा। इसलिए इसमें समय लगेगा। 

सेना में ऑफिसर्स कैडर रिव्यू की प्रक्रिया काफी वक्त से चल रही है। इस पर कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है। आर्मी के एक अफसर ने बताया कि कैडर्स रिव्यू अभी चल रहा है। ऐसे में ऑफिसर्स की उम्र बढ़ाने पर फैसला भी इसी के साथ होगा। 

कितनी होगी उम्र?
रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के जिस प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है, इसमें कर्नल की रिटायरमेंट उम्र 54 से बढ़ाकर 57, ब्रिगेडियर की उम्र 56 से बढ़ाकर 58 साल और मेजर जनरल की उम्र 58 से बढ़ाकर 59 साल करने का सुझाव दिया गया है। हालांकि, लेफ्टिनेंट जनरल और उससे ऊपर कोई बदलाव नहीं होगा। 

पेंशन पर क्या है प्रस्ताव?
पेंशन के रिव्यू करने का प्लान फिलहाल ठंडे बस्ते में है। हालांकि, अभी यह स्थिगित नहीं हुआ है। मिलिट्री अफेयर्स डिपार्टमेंट ने विशेषज्ञों और सुपर विशेषज्ञों के नुकसान को रोकने के लिए पेंशन एंटाइटेलमेंट की समीक्षा करने का फैसला किया, जिन्हें सेना में उच्च कौशल नौकरियों के लिए ट्रेनिंग दी जाती है, लेकिन वे अन्य क्षेत्रों में काम के लिए नौकरी छोड़ देते हैं। हालांकि, इस पर काफी विरोध भी हो रहा है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios