Asianet News Hindi

दो से ज्यादा बच्चे तो नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ...असम में जल्द लागू होगी दो बच्चों वाली पॉलिसी

इस नीति के तहत दो से अधिक बच्चे होने पर नगरपालिका और पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। इसके अलावा सरकारी नौकरी और अन्य लाभ नहीं मिलेंगे। चाय बागान समुदाय, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को इससे छूट मिलेगी।

Assam CM Himanta Biswa Sarma said that the two child policy will be implemented soon kpn
Author
Assam, First Published Jun 20, 2021, 9:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

गुवाहाटी. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए राज्य में जल्द ही दो बच्चों वाली पॉलिसी लागू होगी। उन्होंने कहा, प्रस्तावित जनसंख्या नियंत्रण नीति असम में सभी योजनाओं में तुरंत लागू नहीं होगी, क्योंकि कई योजनाएं केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही हैं।

सीएम ने बताया, कहां मिलेगी छूट?
सीएम हिंमंत सरमा ने कहा, धीरे-धीरे जनसंख्या नियंत्रण के उपायों को सरकारी नीतियों में शामिल किया जाएगा। कुछ योजनाओं में छूट दी जाएगी। जैसे कि स्कूलों में फ्री दाखिला लेना। कुछ चुनी हुई सरकारी योजनाओं में ही ये नियम लागू होगा।

उन्होंने कहा, असम की जनसंख्या और महिला अधिकारिता नीति 2017 में अपनाया गया था। इस नीति के तहत दो से अधिक बच्चे होने पर नगरपालिका और पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। इसके अलावा सरकारी नौकरी और अन्य लाभ नहीं मिलेंगे। चाय बागान समुदाय, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को इससे छूट मिलेगी।

सरमा ने कहा, कल एआईयूडीएफ प्रमुख बर्दुद्दीन अजमल ने मुलाकात की और महिला शिक्षा पर सरकार की चिंता को समर्थन दिया।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios