Asianet News HindiAsianet News Hindi

अदालत के फैसले के बाद शांत है अयोध्या नगरी, मंदिरों में हो रही पूजा-अर्चना, सामान्य हो रहा माहौल

अयोध्या के चौक बाजार में दुकानें आम दिनों की तरह ही खुलीं और सड़क पर चहल-पहल नजर आई । स्थानीय लोगों से बात करने पर यह प्रतिक्रिया मिली कि सब कुछ सामान्य है, अयोध्या में हिंदू और मुसलमान के बीच कहीं किसी तरह की कोई समस्या नहीं है।

ayodhya comes back on track after supreme court verdict on ramjanam bhoomi
Author
Ayodhya, First Published Nov 11, 2019, 12:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अयोध्या: अयोध्या में भय और आशंकाओं का माहौल खत्म होता नजर आ रहा है। मंदिरों में सामान्य पूजा-अर्चना जारी है । सरयू के घाटों पर श्रद्धालु स्नान कर रहे हैं और शहर के हालात सामान्य दिख रहे हैं । राम मंदिर को लेकर हाई कोर्ट का फैसला आने के तुरंत बाद जो अनिश्चितता और आशंका छाई हुई थी, वह धीरे-धीरे सामान्य स्थिति की ओर बढ़ती नजर आ रही है । सरयू नदी के किनारे नया घाट पर जहां नौ नवंबर को एक भी श्रद्धालु स्नान करता नहीं दिखा, वहीं रविवार 10 नवंबर को कुछ श्रद्धालु पूजा-अर्चना करते नजर आए और सोमवार की सुबह सवेरे श्रद्धालुओं का जत्था सरयू में डुबकी लगाता दिखा । सोमवार को बाहर से भी श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला रहा । हनुमान गढ़ी मंदिर में आम दिनों की तरह पूजा अर्चना की गई । कनक भवन में भी श्रद्धालुओं ने पूजन किया । हनुमानगढ़ी के पास छोटी-छोटी दुकानें खुली रहीं और लोग पूजन सामग्री, प्रसाद और अन्य सामान खरीदते दिखे। सुरक्षा व्यवस्था हर जगह चाक-चौबंद थी ।

सड़कों पर चहल-पहल, दुकानें खुलीं

अयोध्या के चौक बाजार में दुकानें आम दिनों की तरह ही खुलीं और सड़क पर चहल-पहल नजर आई । स्थानीय लोगों से बात करने पर यह प्रतिक्रिया मिली कि सब कुछ सामान्य है, अयोध्या में हिंदू और मुसलमान के बीच कहीं किसी तरह की कोई समस्या नहीं है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को वापस उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश रोडवेज की ओर से नया घाट पर शनिवार को बसों का भारी-भरकम इंतजाम किया गया था । मौजूद यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अब हालात सामान्य हो चले हैं इसलिए बसों का संचालन अयोध्या बस अड्डे से ही हो रहा है। 

किसी तरह का कोई तनाव नहीं

अयोध्या बस अड्डे पर आम दिनों की अपेक्षा सोमवार को बसों की संख्या अधिक थी । भीड़ थी और श्रद्धालु अपने-अपने गंतव्य को जाने के लिए बसों का इंतजार करते भी नजर आए । शहर के होटलों, धर्मशाला और आश्रमों में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ थी। देश-विदेश का मीडिया अभी भी यहां जमा हुआ है ।

अयोध्या में कल बारावफात का जुलूस नहीं निकला लेकिन आज सुबह सामान्य स्थिति देखकर और स्थानीय लोगों से बातचीत कर, इस संबंध में कहीं किसी तरह का कोई तनाव महसूस नहीं हुआ ।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios