Asianet News Hindi

Vaccination in India: राज्यों को Covaxin 400 रुपये में, Bharat Biotech ने किया ऐलान

भारत बायोटेक ने राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज की कीमत पर कोवैक्सीन देने का ऐलान किया है। भारत बायोटेक ने देश में बढ़ते संक्रमण और बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन की आवश्कता को देखते हुए राज्यों को भी कम कीमत पर वैक्सीन देने की बात कही है। 

Bharat Biotech announces that Covaxin to be available at 400 rupees to state governments DHA
Author
New Delhi, First Published Apr 29, 2021, 6:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत बायोटेक ने राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज की कीमत पर कोवैक्सीन देने का ऐलान किया है। भारत बायोटेक ने देश में बढ़ते संक्रमण और बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन की आवश्कता को देखते हुए राज्यों को भी कम कीमत पर वैक्सीन देने की बात कही है। 

कोविशिल्ड ने 300 कर दी थी कीमत 

सीरम इंस्टीट्यूट ने भी राज्यों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की तय कीमतों को घटा दिया था। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने पहले ही यह ऐलान किया था। उन्होंने बताया कि कोरोना टीके ‘कोविशील्ड’ की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रु प्रति खुराक से घटाकर 300 रुपये प्रति खुराक करने का फैसला किया गया है। 

केंद्र को 150 और राज्य को 400 में दी जा रही थी वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन बना रही है। सीरम ने हाल ही में ऐलान किया था कि केंद्र सरकार को 150 रुपए प्रति डोज और राज्य को 400 रुपए प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन दी जाएगी। इसके अलावा निजी अस्पतालों को 600 रुपए प्रति खुराक के हिसाब से दी जाएगी। राज्यों को 400 रुपए में वैक्सीन दिए जाने के फैसले का काफी विरोध हो रहा था। ऐसे में कंपनी ने कीमतों को घटाने का फैसला किया है। 

1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का होना है वैक्सीनेशन

1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा। केंद्र सरकार ने अपनी नीतियों में बदलाव करते हुए राज्यों को भी पचास प्रतिशत का कोटा वैक्सीन खरीदारी के लिए दिया है। पूरे देश में वैक्सीन उत्पादन का पचास प्रतिशत केंद्र सरकार खरीदारी करेगा साथ में पचास प्रतिशत में राज्य खरीदारी कर सकेंगे। इसके अलावा प्राइवेट अस्पताल या कारपोरेट भी वैक्सीनेशन में सहयोग करते हुए वैक्सीन सीधे खरीद सकते हैं। 


Asianet News का विनम्र अनुरोधः आईए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios