नई दिल्ली. कोरोना के खिलाफ जारी जंग में दुनिया के तमाम देश अपनी-अपनी रणनीति के मुताबिक लड़ रहे हैं। सभी देशों में लॉकडाउन, टेस्टिंग आदि को लेकर तमाम कदमें उठाई जा रही है। इसी क्रम में भारत ने भी देश में महामारी के प्रभाव को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया। इसके साथ ही अन्य कदम भी उठाए। इन सब के बीच अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोरोना से निपटने के प्रयासों की तारीफ हो रही है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर कोरोना महामारी के खिलाफ उनकी तैयारियों की तारीफ की है। 

लॉकडाउन का फैसला सराहनीय कदम

उन्होंने खत में पीएम मोदी के नेतृत्व में कोरोना महामारी को लेकर सरकार के उठाए कदमों को सही बताया है। उन्होंने कहा, 'मैं कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए आपके नेतृत्व के साथ-साथ आपकी और आपकी सरकार के सक्रिय कदमों की सराहना करता हूं'। 

बिल गेट्स ने खत में लिखा है कि भारत में हॉटस्पॉट चिह्नित कर और लोगों को आइसोलेशन में रखने के लिए जो तरीके अपनाए जा रहे हैं वो तारीफ के लायक है। इसके अलावा इस महामारी से लड़ने के लिए जरूरी हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया जा रहा है, जो सराहनीय है। 

आरोग्य सेतु ऐप की तारीफ 

उन्होंने लिखा है कि इस महामारी को लेकर भारत सरकार का रिसर्च और डेवलेपमेंट के साथ-साथ डिजिटल इनोवेशन पर भी फोकस है। खासकर बिल गेट्स ने आरोग्य सेतु ऐप की तारीफ की है। बिल गेट्स ने खत में आरोग्य सेतु ऐप का जिक्र करते हुए कहा, 'मुझे खुशी है कि आपकी सरकार कोरोना महामारी से लड़ने में अपनी डिजिटल क्षमता का पूरा इस्तेमाल कर रही है। आरोग्य सेतु ऐप बनाना एक बेहतर आइडिया है, जो कि कोरोना वायरस ट्रैकिंग, संपर्क का पता लगाने के साथ-साथ और लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ने का काम करती है।'

देश में कोरोना का हाल 

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या साढ़े 21 हजार के पार पहुंच गई है। इसके साथ ही भारत सबसे ज्यादा कोविड-19 मरीजों वाला दुनिया का 17वां देश बन गया है। मरने वालों की तदाद भी 681 हो गई है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे सबसे ज्यादा 431 केस सामने आए हैं। वहीं, गुजरात में 229 तो राजस्थान 153 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र में सबसे अधिक 18 लोगों ने दम तोड़ा है। जबकि गुजरात में 13 लोगों की जान गई है।