Asianet News Hindi

7 दिग्गजों को भाजपा भेजेगी प. बंगाल, हर एक के पास 6 लोकसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी..ऐसा है चुनाव जीतने का प्लान

पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा का चुनाव है। भाजपा ने राज्य में अपने प्रचार और अभियान को मजबूत करने के लिए पार्टी के 7 वरिष्ठ नेताओं को नियुक्त किया है। इन 7 नेताओं में से हर एक को छह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सौंपे जाएंगे, जहां वे विधानसभा चुनावों के लिए काम करेंगे। 

BJP will send its 7 leaders to West Bengal to win the election kpn
Author
New Delhi, First Published Dec 17, 2020, 6:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा का चुनाव है। भाजपा ने राज्य में अपने प्रचार और अभियान को मजबूत करने के लिए पार्टी के 7 वरिष्ठ नेताओं को नियुक्त किया है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन 7 नेताओं में से हर एक को छह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सौंपे जाएंगे, जहां वे विधानसभा चुनावों के लिए काम करेंगे। 

पश्चिम बंगाल में भाजपा के 7 योद्धा कौन-कौन?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 7 नेताओं में केपी मौर्य, गजेंद्र सिंह शेखावत, प्रहलाद पटेल, संजीव बालियान, अर्जुन मुंडा, मनसुख मंडाविया और नरोत्तम मिश्रा हैं। भाजपा सूत्रों के अनुसार, ये नेता भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह और वरिष्ठ भाजपा नेता बीएल संतोष को रिपोर्ट करेंगे। सूत्रों का कहना है कि पश्चिम बंगाल की अपनी आगामी दो दिवसीय यात्रा के दौरान अमित शाह इन सात नेताओं के साथ बैठक करेंगे और लोकसभा क्षेत्रों का बंटवारा करेंगे। 

7 नेताओं का क्या-क्या काम होगा?
भाजपा चाहती है कि ये 7 नेता मतदान से ठीक एक पखवाड़े (15 दिन) पहले अपने-अपने क्षेत्र की जिम्मेदारियों में भाग लें। पार्टी के जमीनी स्तर के संगठन को मजबूत करने और जमीन पर चुनावी रणनीति तैयार करने के लिए नेता जिम्मेदार होंगे। इसके अलावा नेता पार्टी के केंद्रीय आलाकमान के साथ भी तालमेल बनाए रखेंगे।

पश्चिम बंगाल में साल 2016 का चुनावी गणित
पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 और विधानसभा की 294 सीटें हैं। साल 2016 में विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को 211, कांग्रेस को 44, सीपीआई को 26, भाजपा को 3 और अन्य को 6 सीट मिली थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios