Asianet News HindiAsianet News Hindi

Bye Elections: राज्यसभा की दो सीटों के लिए तारीखों की घोषणा, इन राज्यों में होगी वोटिंग

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने तेलंगाना की 6 और आंध्र प्रदेश की 3 विधान परिषद सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनावों की भी घोषणा कर दी है। 

Bye Elections to the Council of States from Kerala and West Bengal
Author
New Delhi, First Published Oct 31, 2021, 4:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. केरल और पश्चिम बंगाल की की खाली हुई राज्यसभा सीटों के लिए 29 नवंबर को उपचुनाव (By Election) होंगे। चुनाव आयोग (election Commission) ने रविवार को उपचुनाव के तारीखों की घोषणा की। राज्यसभा सीट के उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन 9 नवंबर को जारी होगी जबकि मतदान 29 नवंबर को होगा। कोविड-19 (covid 19) संक्रमण की दूसरी लहर के कारण आयोग ने केरल की राज्यसभा सीट पर चुनाव टाल दिया था और कहा था कि परिस्थितियों में सुधार के बाद इस बारे में फैसला करेगी। 

 


क्यों हो रहे हैं उपचुनाव
केरल कांग्रेस (एम) के जोस के मणि और तृणमूल कांग्रेस की अर्पिता घोष के इस्तीफों के कारण इन दोनों सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। मणि ने इस साल जनवरी में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। उनका कार्यकाल जुलाई 2024 तक था। वहीं, TMC की अर्पिता घोष ने भी इसी साल सितंबर में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था जबकि उनका कार्यकाल अप्रैल 2026 में पूरा होना था।

इसे भी पढ़ें- COVID-19 वैक्सीनेशन: 50% से कम वैक्सीनेशन वाले जिलों की रिव्यू करेंगे PM Modi, 40 से अधिक डीएम की लगेगी क्लास

विधानपरिषद की सीटों के लिए भी चुनाव
इसके साथ ही चुनाव आयोग ने तेलंगाना की 6 और आंध्र प्रदेश की 3 विधान परिषद सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनावों की भी घोषणा कर दी है। ये सीटें इस साल की शुरुआत में खाली हुए थे।  तेलंगाना विधान परिषद की 6 सीटें इस साल जून में और आंध्र प्रदेश की तीन सीटें मई में मौजूदा सदस्यों के रिटायरमेंट के बाद खाली हुई थीं। इन चुनावों की मतगणना भी मतदान पूरा होने के एक घंटे बाद शुरू होगी।  चुनाव आयोग द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, द्विवार्षिक चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 16 नवंबर है। मतगणना 29 नवंबर को शाम 5 बजे होगी।

इसे भी पढ़ें- Sardar Patel 145th jayanti:सरदार साहब की प्रेरणा से देश आतंरिक और बाहरी चुनौतियों से निपटने में सक्षम बना

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios