Asianet News Hindi

CDS बिपिन रावत ने LAC की तैयारियों का जायजा लिया, रक्षा मंत्री के दौरे के कुछ ही देर बाद पहुंचे

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में कई जगहों पर मई 2020 से गतिरोध है। दोनों पक्षों में 11 राउंड की वार्ता हो चुकी है। 12वें राउंड की वार्ता जल्द शुरू होने की उम्मीद है। फिलहाल, चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी 100वां वर्ष अपने स्थापना की मना रही है।

CDS Bipin Rawat reviews preparedness on LAC, appreciated Defence forces support during Pandemic DHA
Author
New Delhi, First Published Jun 29, 2021, 9:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैयारियों का जायजा लिया। सीडीएस ने हिमाचल प्रदेश में मध्य क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा एलएसी के क्षेत्रों और चंडी मंदिर में पश्चिमी कमान मुख्यालय का दौरान किया और सारी तैयारियां देखी। सीडीएस का यह दौरा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के लद्दाख दौरे से लौटने के कुछ ही घंटों बाद हुआ। 
सैनिकों के साथ अपनी बातचीत के दौरान, जनरल बिपिन रावत ने बेहतर प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने और विरोधियों के नापाक मंसूबों को विफल करने के लिए सतर्क रहने की आवश्यकता पर बल दिया।
सुमदोह सब-सेक्टर में सबसे आगे की पोस्ट पर भी सीडीएस पहुंचे। यहां उनको तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई। 
जनरल बिपिन रावत ने दूरदराज के इलाकों में तैनात भारतीय सेना, आईटीबीपी और जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स के जवानों के साथ बातचीत की। 

फिर पहुंचे पश्चिमी कमान के मुख्यालय 

यहां से निकलने के बाद सीडीएस बिपिन रावत चंडीमंदिर में भारतीय सेना के पश्चिमी कमान के मुख्यालय पहुंचे। पश्चिमी सीमाओं पर सुरक्षात्मक तैयारियों की समीक्षा की। 

सीडीएस ने कोविड अस्पतालों के निर्माण पर की सराहना

सीडीएस ने सीमा सुरक्षा के साथ साथ कोविड नियंत्रण के लिए अस्पतालों के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान पर सेना की तारीफ की है। सेना ने चंडीगढ़, पटियाला, फरीदाबाद में कोविड अस्पतालों की स्थापना के साथ सिविल अस्पतालों की सहायता में पैरामेडिकल स्टाफ दिया। इसके अलावा कोविड वैक्सीनेशन में भी बढ़़चढ़कर सहयोग कर रहे। यही नहीं कोविड महामारी से बचाने के लिए ऑक्सीजन संयत्रों को पुनर्जीवित किया। 

भारत-चीन में कई जगहों पर गतिरोध बरकरार

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में कई जगहों पर मई 2020 से गतिरोध है। दोनों पक्षों में 11 राउंड की वार्ता हो चुकी है। 12वें राउंड की वार्ता जल्द शुरू होने की उम्मीद है। फिलहाल, चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी 100वां वर्ष अपने स्थापना की मना रही है।

Read this also:

ब्रिटेन में वैक्सीन बनाने वालों का विबंलडन में हुआ शानदार ढंग से सम्मान, बीजेपी एमपी ने वीडियो शेयर कर विपक्ष को लताड़ा

दुनिया के कई देश खतरनाक हीटवेव की चपेट में, लोगों को बचाने के लिए कूलिंग शेल्टर्स खोले जा रहे

एशिया के सबसे लंबे हाईस्पीड ट्रैक NATRAX का हुआ उद्घाटन, विदेशों में हाईस्पीड टेस्ट निर्भरता होगी खत्म

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios