Asianet News HindiAsianet News Hindi

सरकार ने यूरोपीय संघ, तुर्की, ब्रिटेन के यात्रियों पर लगाई रोक, देश में अब तक 114 लोगों में संक्रमण की पुष्टि

कोरोना वायरस संक्रमण के देश में तेजी से प्रसार के मद्देनजर सरकार ने सोमवार को एक आदेश जारी कर यूरोपीय संघ के देशों, तुर्की, और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर 18 से 31 मार्च तक पाबंदी लगा दी है।

Central government bans travelers coming from EU, Turkey, UK, 114 people confirmed infection in so far kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 16, 2020, 9:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण के देश में तेजी से प्रसार के मद्देनजर सरकार ने सोमवार को एक आदेश जारी कर यूरोपीय संघ के देशों, तुर्की, और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर 18 से 31 मार्च तक पाबंदी लगा दी है।

भारत में कोरोना वायरस के 4 नए मामले आए सामने

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के चार नए मामले... ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल... आए हैं। इसके साथ ही सोमवार को देश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 114 हो गयी। इनमें दो लोगों की मौत, इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके तीन लोग और अस्पताल से छुट्टी पा चुके 10 लोग भी शामिल हैं। मंत्रालय के अधिकारियों ने पत्रकारों को बताया कि मंत्री समूह की बैठक के बाद सरकार ने 31 मार्च तक लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने की सलाह दी है।

5000 से ज्यादा लोग अब तक आ चुके हैं संक्रमित लोगों के संपर्क में 

उन्होंने बताया कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने के क्रम में अभी तक 5,200 से ज्यादा लोगों का पता चला है। उन सभी पर नजर रखी जा रही है। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘‘यूरोपीय संघ के सदस्य देशों, यूरोपीय मुक्त व्यापार एसोसिएशन, तुर्की और ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों की यात्रा पर 18 मार्च, 2020 से प्रतिबंध लगाया जाता है।’’

सारे निर्देश 31 मार्च तक प्रभावी रहेंगे

उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी विमानन कंपनी उक्त देशों के यात्रियों को 18 मार्च, 2020 दोपहर 12 बजे (मानक समयानुसार) के बाद अपनी उड़ानों में ना बैठाए। विमानन कंपनियां इस पाबंदी को उड़ान शुरू होने के स्थान पर ही लागू करें।’’

उन्होंने कहा कि दोनों निर्देश अस्थाई कदम हैं और फिलहाल 31 मार्च, 2020 तक प्रभावी रहेंगे। फिर इनकी समीक्षा की जाएगी।

(ये खबर पीटीआई/भाषा की है। हिन्दी एशियानेट न्यूज ने सिर्फ हेडिंग में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios