Asianet News Hindi

पुडुचेरी विधानसभा में तीन विधायक मनोनीत, शक्तियों का प्रयोग कर केंद्र सरकार ने किया नामित

पुडुचेरी विधान सभा में केंद्र सरकार ने तीन सदस्यों को नामित किया है। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनी है। यहां गठबंधन के नेता आल इंडिया एनआर कांग्रेस के एन.रंगासामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लिए हैं। 

Central government nominates three MLA's in Puducherry Legislative Assembly DHA
Author
New Delhi, First Published May 10, 2021, 11:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पुडुचेरी विधान सभा में केंद्र सरकार ने तीन सदस्यों को नामित किया है। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनी है। यहां गठबंधन के नेता आल इंडिया एनआर कांग्रेस के एन.रंगासामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लिए हैं। 

इनको नामित किया गया पुडुचेरी विधानसभा में

केंद्र सरकार ने वेंकटेशन के, वीपी रामलिंगम, आरबी अशोक बाबू को नामित करने संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया है। 

विधानसभा में तीन सदस्य होते हैं मनोनीत

पुडुचेरी विधानसभा में 33 सदस्य हैं। इसमें 30 विधानसभा सदस्यों का निर्वाचन वोटिंग से होता है जबकि तीन सदस्यों को नामित किया जाता है। 2016 में भारतीय जनता पार्टी ने अपने तीन सदस्यों को विधानसभा के लिए नामित किया था। 30 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले निर्वाचन में पांच सीटें अनुसूचित जाति के सदस्यों के लिए आरक्षित है। 

2016 के विधानसभा में यह थी स्थिति

2016 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थी। जबकि आल इंडिया एनआर कांग्रेस ने 8 सीटें जीती थी। एआईएडीएमके ने चार और डीएमके ने दो सीटें यहां जीती थी। बीजेपी एक सीट भी नहीं जीती थी लेकिन केंद्र ने बीजेपी के तीन विधायकों को मनोनीत किया था। 

2021 में एनआर कांग्रेस के नेतृत्व में एनडीए को बहुमत

बीजेपी का एनडीए गठबंधन इस बार पुडुचेरी में एनआर कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था। तीस सदस्यीय विधानसभा में एनआर कांग्रेस व बीजेपी गठबंधन को 16 सीटें मिली हैं। इसमें 10 सीटें एनआर कांग्रेस को और छह सीटें भाजपा को मिली है। जबकि विपक्षी दल कांग्रेस को महज दो सीटें और उसके सहयोगी डीएमके को छह सीटें मिली हैं। छह निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव जीते हैं। केंद्र सरकार ने तीन सदस्यों को मनोनीत कर दिया है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios